Hips और Thigh की फैट घटाएंगी ये 2 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 03:53 PM (IST)

हिप्स और जांघो पर जमी फैट के कारण बॉडी की शेप खराब दिखने लगती है। इस फैट से पीछा छु़ड़वाने के लिए आपको निरंतर प्रयास की जरुरत है। रोजाना एक्सरसाइज और डाइट में कुछ चेंजिस के जरिए आप जल्द ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं।

सबसे पहले बात करते हैं हिप्स और टांगो पर जमी फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज के बारे में.... 

स्क्वाट्स एक्सरसाइज

पतली कमर पाने का आसान सा तरीका स्क्वाट्स एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों में 1 से डेढ़ इंच का फासला होना जरुरी है। अब दोनों हाथों को अपने बिल्कुल सामने की तरफ उठाते हुए शरीर को ऊपर नीचे करें। ऊपर नीचे करते वक्त घुटनों को जितना हो सकें बैंड करें। ऐसा कम से कम 7 से 8 बार करें।

अप डाउन स्टेप

3 से 4 इंच ऊंचा बेंच लेकर उसके ऊपर नीचे चढ़ें। चढ़ते वक्त ध्यान रखें एक-एक स्टेप करके आपको चढ़ना है। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज के लिए सीढ़ीयों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

साइकिलिंग, जॉगिंग और स्विमिंग

ज्यादा न सही एक्सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स एक्टिव रहते हैं। जिस वजह से शरीर में किसी भी तरह की फैट जमा नहीं हो पाती। साइकिलिंग के अलावा जॉगिंग और स्विमिंग भी हिप्स और जांघो पर जमी फैट को कम करने का आसान तरीका है।

एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी हैं। जैसे कि ...

-रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं।
-दूध वाली चाय की जगह ग्रीन या फिर लेमन-टी का सेवन करें।
-उठते-बैठते वक्त अपना बॉडी पोस्चर हमेशा ठीक रखें। हमेशा पीठ सीधी और कंधे तने हुए वाली पोजिशन में ही बैठें।

प्रेगनेंसी के दौरान

अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। खासकर कमर के आसपास चर्बी जमा होने लगती है। ऐसा लगातार बैठे रहने की वजह से होता है। डिलीवरी के बाद वजन कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान खुद को जितना हो सके उतना एक्टिव रखें। जिससे वजन बढ़ने की परेशानी हो ही न। 
 

Content Writer

Harpreet