शरीर से ज्यादा दिमाग का ख्याल रखना जरूरी , हिना खान ने  मेंटल हेल्थ को लेकर दिए टिप्स

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 01:41 PM (IST)

टीवी की सबसे चर्चित  एक्ट्रेस हीना खान आज लाखों लोगों के दिलों में राज कर रही हैं। खूबसूरत और फि‍ट हिना खान अपने फि‍टनेस पर ध्यान देती है, तभी तो उनके शरीर में कहीं भी  एक्स्ट्रा फैट नजर नहीं आता है। लेकिन वह अपनी फिजिकल हेल्थ से ज्यादा मेंटल स्वास्थ्य पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी समझती हैं, जिसका जिक्र उन्होंने एक पोस्ट में किया है।


दिमाग को कैसे रखें स्वस्थ

  • दिमाग को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें। 
  •  कुछ नया सीखते रहें। 
  • जो काम  पसंद है उसके लिए निकालें समय।
  • हेल्दी भोजन का सेवन करें और खूब पानी पिएं। 
  • व्यायाम करें और पूरी नींद लें।
  •  जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करें। 
  •  शांत रहने के लिए ध्यान और योग करें। 

लोगों का नहीं अपना सोचें

 हीना ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक इंस्पायरिंग पोस्ट लिखा, जिसमें उन्होंने बताया कि- बीते महीनों में मेरा वजन कुछ किलो बढ़ गया है, जिसका कारण है कि मैंने वाकई इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। मेरी मेंटल हेल्थ बहुत जरूरी थी और मैं ऐसे ही रहना चाहती थी, मैं ऐसी चीजें करने चाहती थी। जिससे मुझे खुशी मिले, बिना ये सोचे कि लोग क्या कहेंगे और मैं कैसी दिख रही हूं।

बाहरी दिखावे से बाहर निकलो 

हीना ने आगे बताया कि-  जिंदगी में कुछ भी करने के लिए सही मानसिक स्थित में होना जरूरी है। बाहरी दिखावे के ऊपर मैंने अपनी मेंटल हेल्थ को चुना, अपने स्वास्थ्य को चुना। अब मैं यहां हूं। यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो अपने मानसिक स्वास्थ्य को नेगलेक्ट करते हैं। इस पोस्ट के साथ वर्कआउट के दौरान की एक तस्वीर भी शेयर की है, जिससे पता चल रहा है कि उन्होंने   मेंटल हेल्थ के बाद अपनी  फिजिकल हेल्थ पर भीकाम करना शुरू कर दिया है। 


 हिना खान का पिता के जाने का गम 

 हिना खान ने इसी साल अपने पिता असलम खान को खो दिया है। पिता के निधन के समय वह  मुबंई में नहीं थी बल्कि अपने अगले प्रोजेक्ट की शूटिंग के सिलसिले में कश्मीर में थी। अब वह इस दुख से धीरे-धीरे उबर रही हैं।  हिना खान अपने पिता के बेहद करीब थी और वह अक्सर अपने पिता के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती थीं। 

Content Writer

vasudha