शरीर में बढ़ा लें ओमेगा-3 का स्तर, कोरोना से मौत का जोखिम हो जाएगा कम

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 01:42 PM (IST)

कोरोना की वैक्सीन चाहे आ गई है लेकिन वैक्सीन से भी इसके कईं बुरे परिणाम सामने आ रहे हैं जिससे लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है। विदेशों के साथ-साथ वैक्सीनेशन भारत में भी शुरू हो गई है लेकिन वायरस को लेकर रोज बहुत सारे शोध किए जा रहे हैं। हाल ही में एक और शोध सामने आया है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि शरीर में ओमेगा 3 का उच्च स्तर आपको कोरोना से होने वाली मौत से बचा सकता है। 

ओमेगा 3 करेगा कोरोना से लड़ने में मदद

दरअसल एक शोध की मानें तो अगर एक व्यक्ति के रक्त यानि खून में ओमेगा 3 का अच्छा और उच्च स्तर है तो आपका शरीर कोरोना से लड़ने में काफी तारतकवर साबित हो सकता है और इससे मौत का खतरा भी कम होगा। 

ओमेगा-3 के स्तर कम वालों का खतरा 

शोधकर्ताओं ने 100 कोरोना मरीजों अपनी इस रिसर्च में शामिल किया था। और इस शोध में पाया गया कि जिन मरीजों में ओमेगा-3 का स्तर ऊंचा था, वहां सिर्फ एक मरीज  की मौत हुई थी जबकि अन्य 13 मरीजों की मौत की वजह ओमेगा-3 का स्तर कम होने के कारण हुई। इसलिए अगर आपको कोरोना के कहर से बचना है तो आप आज से ही ऐसी डाइट लें जिससे आपके शरीर में ओमेगा-3 का स्तर बढ़े। 

अब आपको बतातें है कि ओमेगा-3 क्या है और क्यों यह हमारे शरीर के लिए जरूरी है 

ओमेगा-3 एक ऐसा आवश्यक फैटी एसिड है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना पाता है। ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं जिन्हें हम फूड आइटम्स  या फिर अपनी डाइट को बदल कर ही इसे ले सकते हैं।  इन्हें भोजन में शामिल बेहद जरूरी होता है। 

शरीर के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3?

हमारे शरीर के सभी फंक्शन्स को ठीक से काम करने के लिए बेहद जरूरी है। अगर हमारे शरीर में ओमेगा-3 पूरा हो तो हमारी कईं समस्याओं का हल निकल सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को बेहतर तरीके से फंक्शन करने में मदद करते हैं। महिलाओं के लिए भी ओमेगा-3 बेहद जरूरी है।

क्या है ओमेगा-3 के कमी के संकेत?

अगर आप कोरोना से बचना चाहते हैं और खुद को कोरोना काल में हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप आज से इसका सेवन शुरू कर दें। तो चलिए अब आपको बताते हैं इसकी कमी के संकेत...

1. महिलाओं को पीरियड्स ठीक पर न आना
2. नाखूनों का खराब होना
3. स्किन बार बार ड्राई होना
4. नाखूनों का बार बार टूट जाना 
5. नींद में कमी आना 
6. फोकस न कर पाना 

किन चीजों से बढ़ाएं ओमेगा-3 का स्तर

1. फ्लैक्सीड्स, चिया सीड्स, अखरोट खाएं
2. सालमन मछली, टूना मछली, सी फूड
3. राजमा, कैनोला ऑयल , सोयाबीन ऑयल , अंडा, चिकन, दूध डाइट में शामिल करें
4. अलसी के बीज खाएं
5. हरी सब्जियां खाएं जैसे कि गोभी, पालक, सरसों की पत्तियां, स्प्राउट्स 

ओमेगा-3 के फायदे

1. स्किन को रखे मुलायम
2. सबसे जरूरी कोरोना से मौत का खतरा होता है कम 
3. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी
4. आंखों संबंधी परेशानी करे दूर
5. दिल संबंधी बिमारियों का खतरा होगा कम 

Content Writer

Janvi Bithal