अजब- गजब: घर, कार या कपड़े नहीं यहां दहेज में दामाद को दिए जाते हैं 21 सांप

9/25/2020 5:16:38 PM

भारत में बेटी की शादी होने पर उसे व उसके ससुरालवालों को घर का फर्नीचर, कार, कपड़े, गहने आदि चीजें उपहार के तौर पर दी जाती है। ताकि नए घर में लड़की को किसी चीज की कमी न हो। मगर क्या आपने कभी सुना है दहेज में दामाद को सांप देना? हां यह बात सच है भारत देश में एक ऐसी जगह है जहां पर शादी होने पर बेटी व दामाद को उपहार के तौर पर सांप दिए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस हैरान कर देने वाली बात के बारे में विस्तार से...

मध्यप्रदेश के गौरिया समुदाय में निभाई जाती है परंपरा

भारत के मध्यप्रदेश में गौरिया समुदाय के लोगों द्वारा यह परंपरा निभाई जाती है। यहां पर ससुर अपने दामाद में बेटी की शादी पर कुल 21 जहरीले सांपों को गिफ्ट के रूप में देता है। इसके पीछे का कारण देखे तो उन लोगों का मानना है कि इस परंपरा को निभाने से उनकी बेटी व दामाद का रिश्ता बेहद ही गहरा व मजबूत बना रहेगा। इसके विपरित जो लोग इस परंपरा को नहीं निभाते है उनकी बेटी को शादी के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उनका रिश्ता लंबे समय तक न टिकने व जल्दी ही टूट सकता है।

nari,PunjabKesari

दहेज में दिए जाते हैं 21 सांप

इस समुदाय के लोगों द्वारा यह परंपरा निभाई जाती है। असल में, यहां के लोगों का मुख्य काम सांप पकड़ना व पालना है। इससे ही लोग पैसा कमाकर अपने व परिवार वालों के जीवन का निर्वाह करते हैं। इसलिए जब इस समुदाय के लोगों अपनी बेटी की शादी तय करते हैं, उसी दिन से लड़की के पिता द्वारा सांपों को पकड़ने व इक्ट्ठा करने के काम शुरू हो जाता है। पिता अपनी बेटी और दामाद को 1-2 नहीं बल्कि पूरे 21 सांप दिए जाते हैं। ताकि उनका दामाद अच्छे से काम परिवारवालों को पाल सके। 

nari,PunjabKesari

सदस्य की तरह रखें जाते है सांप 

गौरिया समुदाय के लोग सांप को अपने घर के सदस्यों की तरह रखते व पालते हैं। कहा जाता है कि अगर कोई सांप इनके पिटारे से मर जाए तो उस परिवार के सभी सदस्यों को पश्चाताप के तौर पर मुंडन करवाने पड़ते हैं। साथ ही सांप के नाम का भोज भी आयोजन करना पड़ता है। इन सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। ताकि कोई भी सांपों को किसी तरह की हानि न पहुंचा सके।

nari,PunjabKesari


neetu

Related News