ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करे ये 7 Herbs और Plants

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 11:25 AM (IST)

ग्लोइंग स्किन : गर्मियों की तेज धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में रहने से स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इन परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको ऐसे 8 हर्ब्स और प्लांट के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बेदाग और गोरी त्वचा पाने के कुछ होममेड टिप्स, वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट के।

चेहरे को गोरा करने के उपाय

एलोवेरा

एलोवरा ना सिर्फ चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है बल्कि इससे एक्ने व पिंपल्स जैसी परेशानियां भी दूर रहती हैं। साथ ही यह स्किन के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। आप इससे चेहरे की 10-15 मिनट मसाज कर सकते हैं या इसके जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

नीम

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर नीम त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। साथ ही इससे नेचुरल क्लींजिंग एजेंट नाम स्किन इंफैक्शन जैसी समस्याओं को भी दूर करती है। इसके अलावा इससे शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आप नीम की ताजी पत्तियों को पीसकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

चेहरे को गोरा करने में कारगर है हल्दी

4000 सालों से इस्तेमाल की जा रही आयुर्वेदिक हर्ब हल्की भी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने में मदद करती हैं। साथ ही इससे फंगल इंफैक्शन, पिंपल्स, एक्ने और एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर होती है। इसके लिए आप हल्दी से बने फैस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसे अपनी डाइट में भी शामिल करें।

चंदन

चंदन ना सिर्फ त्वचा को चमकदार बनाता है बल्कि यह कील-मुंहासों, टैन, एजिंग, घाव और सोरायसिस के इलाज में भी मदद करता है। इसके लिए आप 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर लगा सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आप खुद फर्क देखेंगे।

गुलाब

सेहत के साथ-साथ गुलाब का पौधा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर करने के लिए साथ-साथ त्वचा में चमक भी बढ़ाता है। साथ ही इससे स्किन कोमल व मुलायम भी होती है। इसके लिए आप गुलाब की पत्तियों और बादाम को पीसकर चेहरा पर 10-15 मिनट तक लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

केसर

केसर ना सिर्फ खून को साफ करता है बल्कि इससे त्वचा में नमी भी बनी रहती है। इससे स्किन ग्लोइंग ​​​​​​हो जाती है और आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके लिए आप केसर से बना फैस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विच हैज़ल (Witch Hazel)

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप विच हैज़ल पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह धूप से डैमेज स्किन सेल्स को ठीक करके नई कोशिकाएं बनाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे सूजन, मुंहासे, स्किन रैशेज, खुजली और पिंपल्स जैसी समस्याएं भी ठीक होती है।

Content Writer

Anjali Rajput