6 हैल्दी स्नैक्स बड़े मजे से खाएंगे बच्चे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 06:37 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिग) बच्चों को खाना खिलाना कोई आसान काम नही है। बच्चे खाने में भी अलग-अलग तरह की वैरायटी को पसंद करते हैं जो देखने में कलरफुल हो। मां को तो यह चिंता हमेशा लगी रहती है कि वह अपने बच्चे को कौन-सी डाइट दे जो खाने में टेस्टी,हैल्दी और देखने में भी अच्छी हो। आप भी बच्चे की खाने की आदतों को लेकर परेशान हैं तो हम आपको कुछ मजेदार और हैल्दी डाइट के बारे में बता रहे हैं जो आप आसानी से बनी सकती हैं। बच्चे भी मजे से खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

1.फ्रूट कबाब 

बच्चे अकसर फ्रूट खाने से भागते हैं। आप 2-3 तरह के फ्रूट को काटकर स्टिक में सजाएं। इस फ्रूट कबाब पर आप चाट मसाला डाल कर बच्चे को सर्व करें। बच्चे इसे खेल-खेल में खा लेंगे। शाम को आप बच्चों को फ्रूट कबाब के साथ उनका पसंदीदा जूस पिलाएं। 

2. दही और फ्रूट

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। बच्चोें के ग्रोथ के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। दूध और दही के साथ आप फ्रूट मिक्स करके बच्चे को स्मूदी बनाकर दें। बच्चा अगर खाने में आना कानी करता है तो स्मूदी शौंक से पीते हैं। 

3. एप्पल सॉस

सेब सेहत की बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है लेकिन बच्चे इसे खाने में आनाकानी करते हैं। आप सेब की सॉस घर बनाकर बच्चे को रोटी और ब्रेड के साथ खाने के लिए दें। 

4. स्लाइस एप्पल सैंडविच

सेब को गोल आकार में काट कर इसके ऊपर स्ट्राबेरी,चैरी,केला और ब्लूबेरी को बारीक-बारीक काटकर इसके ऊपर सजाएं। अब इसे आधे मिनट के लिए माइक्रोवेव में सॉफ्ट होने तक पकाएं। इसके ऊपर चॉकलेट सिरप डालकर बच्चे के लिए सर्व करें।

5. मिनी पिज्जा

पिज्जा बच्चों का फेवरेट फूड है। आप मिनी पिज्जा पर अलग-अलग तरह की टॉपिंग सजा कर बच्चों के लिए सर्व कर सकती हैं। आप फ्रूट,उबला अंड़ा,एप्पल सॉस के अलावा चिकन से भी टॉपिंग कर सकते हैं। 

6. आमलेट

सुबह नाश्ते में बच्चे को खाने के लिए आमलेट दें। आप अंड़े को उबाल कर या ब्रैड के साथ भी दें सकते हैं। 
 

Punjab Kesari