Skin Care: घरेलू नुस्खे नहीं इन चीजों को खाने से दूर होगी चेहरे की झाइयां

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 05:28 PM (IST)

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण चेहरे पर कई समस्याएं हो रही हैं, इन्हीं में से एक है झाइयों की समस्या। चेहरे पर झाइयां होने के कारण स्किन का निखार भी चला जाता है। इस समस्या से बचने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी समस्या दूर नहीं हो पाती। यह चेहरे की खूबसूरती भी कम कर देती हैं। आप कुछ फूड्स का सेवन करके समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन फूड्स के बारे में...

चेहरे पर क्यों होती हैं झाइयां? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप झाइयों की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। शरीर में मेलोनिन की मात्रा बढ़ने के कारण और गलत लाइफस्टाइल के कारण झाइयों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से भी चेहरे पर यह समस्या होती है। 

PunjabKesari

खट्टे फल 

आप खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इन फलों में पाया जाने वाला विटामिन-सी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपके चेहरे से झाइयां दूर नहीं हो रही तो आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। 

टमाटर 

टमाटर का सेवन करके भी आप चेहरे की झाइयों से राहत पा सकते हैं। इसमें भी विटामिन-सी मौजूद होता है जो त्वचा के लिए काफी हैल्दी होता है। नियमित टमाटर का सेवन करके आप चेहरे भी आप चेहरे की झाइयों को दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दही

चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। दही में ऐसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे को साफ करने में मदद करते हैं। दिन में  1-2 बाउल भरकर आप जरुर खाएं। 

PunjabKesari

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों का सेवन करके आप त्वचा को हैल्दी रख सकते हैं। इन सब्जियों में विटामिन-बी12 काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो चेहरे की झाइयां दूर करने में मदद करता है। 

विटामिन-बी 9

विटामिन-बी9 का सेवन करके आप चेहरे की झाइयों को दूर कर सकते हैं। यह फूड्स शरीर में से खून की कमी पूरी करते हैं जिसके कारण चेहरे पर झाइयां होती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static