डाइट में लेते रहेंगे ये फूड्स तो आस-पास भी नहीं फटकेगा डिप्रेशन

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 11:12 AM (IST)

डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जो अंदर ही अंदर व्यक्ति को दिमागीतौर पर बीमार कर देता है। ऐसे में व्यक्ति का दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। इसके पीछे का मुख्य कारण हमारा गलत लाइफस्टाइल होता है। असल में, बदलते जमाने के चलते हर किसी पर काम का अधिक बोझ होने से व्यक्ति ज्यादा ही चीजों को लेकर सोचने लगता है। ऐसे में ओवर थिकिंग के कारण व्यक्ति तनाव की चपेट में आ जाता है। समय रहते इस परेशानी पर काबू न पाने से लोग आत्महत्या करने की सोचने लगते है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो दिमाग के लिए फायदेमंद हो। तो चलिए आज हम आपको 'विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस' के दिन कुछ ऐसे सूपरफूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी दिमाग की सेहत को बरकरार रखने में मदद करेंगे...

ताजे फल व सब्जियां

इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-  ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। रोजाना ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। दिमाग की कोशिकाओं को सही मात्रा में पोषण मिलने से वे बेहतर तरीके से काम करती है। ऐसे में तनाव कम होने के साथ व्यक्ति के डिप्रेशन में जाने का खतरा कई गुणा कम होता है। 

सूखे मेवे 

रोजाना मुट्ठीभर सूखे मेवे खाने से दिमांग शांत रहने में मदद मिलती है। इसके सेवन से तनाव कम होने के साथ दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इसे आप भून कर या रातभर भिगो कर खा सकते हैं।

ब्लूबेरी

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर ब्लूबेरी का सेवन करने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें पोटेशियम अधिक होने से दिमाग को सुचारू तरीके से काम करने में मदद मिलती है। ऐसे में तनाव कम हो मन शांत रहता है। जो लोग पहले से तनाव से पीड़ित हो उन्हें अपनी अपना दिमाग शांत करने के लिए ब्लूबेरी में दही मिलाकर खाना चाहिए। इससे मूड सही हो दिमाग को शांति मिलती है। 

चॅाकलेट

रिसर्च के अनुसार, चॉकलेट का सेवन करने से मूड सही होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटीड वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटी गुण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। ऐसे में मूड सही होने से दिमाग सही तरीके से काम करता है। साथ ही तनाव की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

दलिया

दलिया में सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स अधिक मात्रा में होने से ये शारीरिक व मानसिक रूप से शक्ति देते हैं। रोजाना सुबह नाश्ते में एक कटोरी दलिया का सेवन करने से दिमाग शांत व एनर्जेटिक रहता है। इसमें कार्बोहाइड अधिक होने से सेरोटिन प्रोड्यूस करने में मदद मिलती है। ऐसे में मूड सही और शांत रहता है। मानसिक तनाव कम हो मन अंदर से शांत होता है।

मीट

यह गुड फैट का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग की सेहत बरकरार रहती है। इसमें प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने से दिमाग को तंदरूस्त रखने में मदद मिलती है। अल्जाइमर, डिमेंशिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। ऐसे में मीट को अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

ग्रीन- टी

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर ग्रीन-टी का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य सही रहता है। इसमें एल-थियानिन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में रोजाना 1-2 कप ग्रीन-टी का सेवन करने से चिंता व तनाव कम होने से डिप्रेशन में जाने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। 


 

Content Writer

neetu