ब्रेकफास्ट में पिएं यह हैल्दी ड्रिंक, पेट भी जाएगा भर, शरीर भी रहेगा फिट

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 04:09 PM (IST)

हम अक्सर जल्दी-जल्दी में घर से निकलते वक्त नाश्ते के नाम पर कुछ भी खा लेते हैं। या फिर अपना ब्रेकफास्ट स्किप ही कर देते हैं। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा ही होता है तो आज हम आपके लिए एक ऐसी हेल्दी ड्रिंक रेसिपी लेकर आएं हैं जिसे बनाना भी आसान है और यह आपको दिन भर एक्टिव और फिट रखने में मदद भी करेगी। तो चलिए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाने का तरीका..

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा...

प्लेन ओट्स - 200 ग्राम
अलसी के बीज - 2 टेबलस्पून
कद्दू के बीज - 2 टेबलस्पून
कोको पाउडर - 1 टेबलस्पून
पीनट बटर - 1 टेबलस्पून
बादाम - 2 टेबलस्पून
अखरोट - 2 टेबलस्पून
टोनड् मिल्क - 400 मि.ली.

ओट्स शेक बनाने का तरीका...

इसे बनाने के लिए सभी पहले दूध को छोड़ सभी चीजों को मिक्सर मेें डालकर एक थिक पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट तैयार होने के मिश्रण में दूध डाल दें। आप चाहें तो थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं, जिससे शेक में मिठास भी आ जाएगी और साथ ही शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण शेक के एनर्जी लेवल को और बढ़ा देंगें।

आइए अब जानते हैं शेक में इस्तेमाल होने वाली सामग्री में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से...

ओट्स

ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में बल्ड-शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ बॉडी के कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस करने का काम करते हैं। 

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में उच्च मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 और डाइटरी फाइबर पाया जाता है। जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को नार्मल करने का काम करता है। एक स्टडी में बात सामने आई है कि अलसी के बीजों में Lignans (कैंसर से लड़ने वाले सेल्स) उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। यदि महिलाएं इनका सेवन रुटीन में करें तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर के चांसिस काफी हद तक कम हो जाते हैं। 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में मैग्नेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से इनका सेवन बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियां और ब्लड शुगर लेवल को बेलेंस करने का काम करते हैं। कद्दू के बीज हड्डियों को स्ट्रांग बनाने का काम भी करते हैं।

बादाम

बादाम में हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन-E जैसे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के तमाम लेवल्स यानि बड़ी हुई बल्ड शुगर ,बड़े कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

अखरोट

अखरोट खाने से Type-1 और Type-2 दोनों तरह की डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके रोजाना सेवन से पेट की आंते स्वस्थ रहती हैं। गर्मियों में इनका सेवन कुछ कम करना चाहिए मगर सर्दियों में आप रोजाना इनका सेवन कर सकते हैं।

वेट लॉस में फायदेमंद

इस शेक के सेवन से न केवल आपका पेट भरा रहेगा साथ ही इसके रोजाना सेवन से आपका वजन भी बैलेंस रहेगा। वेट लॉस करने के चाहवान लोग इसका सेवन रोजाना करें। आप चाहें तो शेक रात के वक्त भी पी सकते हैं। रात का खाना हजम होने में समय लगाता है ऐसे में कोशिश करें या तो सोने से 2 घंटे पहले डिनर करें या फिर रात के वक्त इस हेल्दी एंड टेस्टी शेक का सेवन करें। 

Content Writer

Harpreet