आंखों की रोशनी बरकरार रखनी है तो डाइट में शामिल करें ये विटामिन्स

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 06:28 PM (IST)

यूं तो शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण हैं। मगर इनमें से सबसे जरुरी और खास है हमारी आंखें। आंखे भले ही देखने में छोटी लगें मगर यह वही अंग है जिसकी मदद से हम इस दुनिया के हसीन नजारे देख पाते हैं। अब बात आती है इनकी देखभाल के बारे में... जहां आंखों की देखभाल के लिए इनकी बाहरी तौर पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान जरुरी है वहीं इन्हें लंबे समय तक तेज-तर्रार बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन भी बहुत जरुरी है।

आजकल जहां तकरीबन हर बच्चे की आंखों पर चशमा लगा है, ऐसे में जरूरी है समय रहते उनकी आंखों की देखभाल की जाए ताकि आगे चलकर उन्हें किसी बड़ी परेशानी का सामना न करना पड़े। बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ उनकी आंखों की रोशनी भी ठीक रहे। तो चलिए आज जानते हैं आंखों के लिए फायदेमंद कुछ खास फूड्स और विटामिन्स के बारे में विस्तार से..

आंखों के लिए फायदेमंद विटामिन्स !

विटामिन - ए

सबसे ज्यादा विटामिन - ए दूध, गाजर औऱ सभी तरह की हरी सब्जियों में पाया जाता है। हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकली और हरे प्याज विटामिन - ऐ के उत्तम स्त्रोत हैं।

विटामिन-सी और ई

विटामिन-सी सभी तरह के खट्टे फलों में पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन आपको बढ़ती उम्र में मोतिया और अन्य आंखों की समस्या से बचाकर रखता है।

इन विटमिन्स के स्त्रोत

ब्रोकली, कीवी, संतरा, स्‍ट्राबेरी और गोभी आदि विटामिन सी के अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं। वहीं, गेहूं के बीज का तेल, सूरजमुखी के बीज, बादाम और पीनट बटर आदि विटामिन ई के अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं।

इन सबके अलावा ऐसे और भी बहुत से फूड्स हैं जिनके सेवन से आप अपनी आंखों की सही देखभाल कर सकते हैं। जैसे कि...

आंवला

पुराने जमाने से आंवला आंखों के लिए वरदान माना जाता है। इसके सेवन से बुढ़ापे तक भी आपकी आंखे बिल्कुल स्वस्थ रहती हैं। सुबह खाली पेट आंवला का रस पीने से आंखों के साथ-साथ यह आपके पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां विटामिन सी और ए से भरपूर होती हैं। यह दोनों चीजें आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी और ए के अलावा इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी पाया जाता है। जो लंबे समय तक आपकी आंखों को मोतिया और इनकी कमजोर होती रोशनी से बचाकर रखता है।

नट्स

सभी नट्स में ओमेगा - 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो नट्स आपके दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं, मगर आपके मस्तिष्क के साथ-साथ यह आपकी आंखों को भी कई लाभ पहुंचाते हैं। 

 

इन सबके अलावा अंडा, मछली, गाजर और सभी तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध, दही और पनीर आंखों की कमजोरी होती रोशनी से बचने के बेहतरीन उपाय हैं। इन सब चीजों का रुटीन में सेवन करके आप अपनी आंखों की बढ़ती रोशनी पर काबू पा सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet