होली की मस्ती में कहीं बिगड़ न जाए Health! फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 01:05 PM (IST)

रंगों के अलावा होली अपने स्वादिष्ट खान-पान के लिए भी खास मशहूर है। हर शहर और धर्म के लोग इस त्यौहार पर अपने कलचर से जुड़ी कुछ खास डिश जरुर बनाते हैं। कहीं गुजिया तो कहीं पापड़ और दही वडें। बदलते मौसम मेें इस त्यौहार के मौके पर जहां स्वादिष्ट और खट्टे-मीठे पदार्थ खाने में अच्छे लगते हैं, वहीं कई बार इनके ज्यादा सेवन से सेहत को नुकसान भी झेलना पड़ता है। खुशियों की होली मनाने के बाद कोई भी बीमार नहीं पड़ना चाहता। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे होली की खुशियां मनाने के साथ-साथ आप अपनी सेहत का किस तरह ख्यान रख सकते हैं, ताकि होली के अगले दिन आपको किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े। 

मिठाईयों से रहें दूर

त्यौहार यानि मीठी चीजों की भरमार। जो लोग घरों में होली पार्टीज रखते हैं, वहां गुजिया, ठंडाई और कोल्ड ड्रिंक्स आम पाई जाती हैं। मगर जिन लोगों को शुगर के मरीज हैं, उन्हें इन सभी चीजों से सख्त दूर रहना चाहिए। आप चाहें तो छाछ या फिर नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

फ्राईड फूड्स

जिन लोगों को हार्ट की प्रॉबल्म है, उन्हें तले-भुने से खास दूर रहना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपका एसिडिटी और पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है। आप अगर किसी दूसरे के घर जा रहे हैं, तो अपने साथ खुद के लिए घर का बना कुछ भी लेकर जाएं।

अपने साथ रखने के लिए कुछ हेल्दी चीजें...

- आप अपने साथ पोहा, मूंगफली या फिर नमकीन मटर जैसी चीजें रखें।

- आप फ्रूट्स का रायता भी बना सकते हैं। दही आपके पाचन तंत्र के लिए भी एक बेहतरीन डाइट है।

- कोल्ड ड्रिंक्स की जगह नारियल पानी का सेवन करें। नींबू पानी भी एक बेस्ट ऑप्शन है।

- लंच और डिनर में अपना मनपसंद खाएं, साथ में मैकरोनी सलाद ले सकते हैं।

- जितना हो सके ओवर इटिंग से बचें। 

 


 

Content Writer

Harpreet