ये मरीज भूलकर भी न खाएं Peanut Butter, बढ़ सकती हैं Health Problems

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 10:55 AM (IST)

मक्खन के जैसा पीनट बटर खाने में स्वाद होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे एक स्वादिष्ट और फायदेमंद सूपरफूड माना जाता है। पीनट बटर में आयरन, जिंक, पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर को पोषण देने के साथ-साथ हैल्दी रखने में भी मदद करता है। पीनट बटर में पाई जाने वाली कैलोरी शरीर को ऊर्जा देने में मदद करती है। लेकिन कुछ लोगों के लिए पीनट बटर नुकसानदायक भी हो सकता है तो चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को पीनट बटर नहीं खाना चाहिए...

पीनट बटर में मौजूद पोषक तत्व

पीनट बटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और गुण कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है इसके अलावा पीनट बटर में डाइटरी फाइबर, विटामिन-बी6, फोलेट, मैग्नीशियम,कॉपर, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

PunjabKesari

बढ़ सकता है वजन 

पीनट बटर में पाई जाने वाली कैलोरी और अन्य पोषक तत्व आपका वजन बढ़ा सकते हैं,  इसलिए यदि आप मोटापे से जुझ रहे हैं तो इसका सेवन न करें। पतले लोगों को पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए नुकसानदायक 

अधिक मात्रा में पीनट बटर खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ सकता है। इसके अलावा पीनट बटर खाने से  दिल से संबंधी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ता है इसलिए यदि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ता है तो पीनट बटर का सेवन न करें।  

PunjabKesari

किडनी  के मरीज 

यदि आपको किडनी से संबंधी कोई समस्या है तो पीनट बटर का सेवन न करें। पीनट बटर में पाया जाने वाला अफ्लेटॉक्सिन पॉयजनिंग आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए किडनी के मरीजों को ज्यादा पीनट खाने से परहेज करना चाहिए। 

 एलर्जी है तो करें परहेज 

यदि आपको स्किन या फिर खाने-पीने की चीजों से कोई एलर्जी है तो भी पीनट बटर का सेवन न करें। ऐसे में आप पहले पीनट बटर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। यदि आपको एलर्जी है तो पीनट बटर खाने से समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

स्किन प्रॉब्लम्स 

अगर आपको किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम है तो भी पीनट बटर का सेवन न करें। इससे आपकी त्वचा पर चकत्ते, रैशेज और स्किन से संबंधी एलर्जी बढ़ सकती है जिसके कारण आपको और भी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

इसके अलावा ज्यादा मात्रा में पीनट बटर खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। पीनट बटर में फास्फोरस की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static