ऑयली स्किन से परेशान है तो बनाए इन सब चीजों से फेस पैक

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 10:32 AM (IST)

कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा पर कुछ भी लगाने से पहले हर एक ब्यूटी प्राॅडक्ट की अच्छे से जांंच पड़ताल करता है क्योंकि, बाजार के ब्यूटी प्राडक्ट्स सब को इस्तेमाल करने के जितने फायदे हैं उसी तरह नुकसान भी है। ऐसे में अगर बात करें ऑयली स्किन वाले लोगों की तो उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर तेल जमा होना खराब नहीं है लेकिन तेल का अधिक तेल होने से हमारे चेहरे पर दाने-मुंहासों जैसी अन्य स्किन समस्याएं जन्म ले लेती हैं। तो वहीं हमारा मकसद चेहरे से तेल हटाना नहीं होता है, बल्कि चेहरे से तेल को कम करना होता है ताकि हमारे चेहरे पर जरूरी नमी बनी रहे। इसलिए हम अपनी किसी भी समस्या के लिए हमेशा घरेलू नुस्खों को खोजते हैं फिर चाहे वो ऑयली स्किन की समस्या हो या ड्राई स्किन की। इसीलिए आज हम घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक की विधि बताने वाले हैं जो आपकी ऑयली स्किन की समस्या को दूर करेगा। साथ ही जिससे हमारी त्वचा को आवश्यक नमी भी मिलेगी।

1. हल्दी और ओटमील का फेस पैक

सामग्री-
ओटमील- 1 चम्मच
हल्दी- आधा छोटा चम्मच
चंदन- 1 चम्मच

बनाने का तरीका
इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में सभी चीजों को लेकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के बाद इसे चहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। नाॅर्मल पानी से मूंह धोकर कपड़े से साफ कर लें। इस पैक से पिपंल्स दूर होते हैं और चहरे पर रंगत भी आती है जिससे आपका चहरा तरोताजा लगेगा।

2. ओटमील और एलोवेरा का फेस पैक

सामग्री-
1 चम्मच एलोवेरा जैल
1 चम्मच ओट्स पाउडर

बनाने का तरीका
इस पैक को बनाने के लिए ओटमिल को मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर गाढ़ा पैस्ट बनाएं। इस तैयार हुए पैक को स्किन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन से एक्सट्रा ऑयल को भी हटाने का काम करता है।

3. दही और ओटमील फेस पैक

सामग्री-
1 चम्मच दही
1 चम्मच ओटमील पाउडर
1 केला मैश किया हुआ

बनाने का तरीका
दही और ओटमील के फेस पैक बनाने के लिए दही, ओटमील और मैश किए हुए केले को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। ये पैक स्किन को माश्चराइज करने के साथ-साथ बढ़ती उम्र में चहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां और निशानों को भी कम करने में मदद करता है। इस पैक को 15 दिन के बाद दोबारा से लगाया जा सकता है।

4. आलू और नीम के तेल से फेस पैक

सामग्री
बड़ा आलू- 1
नीम का तेल- 2 चम्मच

बनाने का तरीका
सबसे पहले आलू को छीलकर उसे अच्छे से धो लें, फिर आलू को मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। एक कटोरी में उस पैस्ट को डालकर उस में 2 चम्मच नीम ता तेल डाल लें और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। तो लो हो गया आपका फेस पैक तैयार। अब इसे पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते है।

Content Writer

vasudha