CoronaVirus: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 05:56 PM (IST)

कोरोना वायरस से अब तक बहुत से लोग जान गवा बैठे है। इस वायरस से अगर कोई बच सकता है तो वो है कोरोना वैक्सीन। हालांकि वैक्सीन पर काम तो चल रहा है लेकिन यह कब तक आएगी इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है । 

विश्व स्तर की बात करें तो बहुत से देश, बहुत सी कंपनिया इसकी  वैक्सीन पर काम कर रही हैं लेकिन सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर भारत में यह कब तक आएगी लेकिन इन्हीं सवालों पर अब स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का बयान सामने आया है। दरअसल हाल ही में डॉ. हर्षवर्धन ने संडे संवाद प्लेटफॉर्म पर अपने फॉलोवर्स से बातचीत की और उसी दौरान लोगों को इसकी जानकारी दी।  उन्होंने कहा साल 2021 की शुरूआत में वैक्सीन तैयार हो सकती है, लेकिन अभी तक इसे जारी करने की कोई तारीख सामने नहीं आई है और न ही तारीख का अभी निर्णय लिया गया है। 

पहले इन लोगों को दी जाएगी वैक्सीन 

इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि यह वैक्सीन उन लोगों को सबसे पहले दी जाएगी जिन्हें इसकी बहुत ज्यादा जरूरत होगी चाहे वो इसके लिए भुगतान कर पाएं या नहीं। भारत में कोरोना वैक्सीन के काम को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा इस पर अलग-अलग जगहों पर ट्रायल चल रहा है और उसमें भारत भी पूरी तरह से सक्रिय होकर काम कर रहा है। 

क्या वैक्सीन से हमेशा के लिए खत्म होगा कोरोना ? 

इस पर  स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि इसके वैक्सीन के उपयोग से संक्रमण तो जरूर कम होगा लेकिन यह आखिर कब तक संभव होगा इसके बारे में नहीं कहा जा सकता है। 

क्या  स्वास्थ्य मंत्री खुद लेंगे वैक्सीन ? 

यह सवाल बहुत से लोगों के जहन में है कि अगर वैक्सीन आई तो क्या स्वास्थ्य मंत्री खुद लेगें। इस पर उनका कहना है कि अगर लोगों को देश की सरकार पर, वैज्ञानिकों पर किसी भी तरह का संदेह है तो इसे दूर करने के लिए हम जरूर कोरोना वैक्सीन की डोज लेगें। 
 

Content Writer

Janvi Bithal