खून की कमी को तेजी से करें पूरा भीगी हुई किशमिश, जानें खाने का सही तरीका

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 10:17 AM (IST)

शरीर में खून की कमी हो जाए तो कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। किशमिश में मौजूद आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि तत्व भारी मात्रा में पाए जाते है जिनका नियमित रुप से सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। किशमिश सूखे हुए अंगूर होते है। ये गोल्डन, हरी और काले रंग में पाई जाती है। इसे सूखा खाने के साथ-साथ इसका पानी पीने से और भी ज्यादा लाभ मिलता है। 

कैसे करें सेवन

सबसे पहले 50 ग्राम किशमिश को अच्छे से साफ कर 2 से 3 बाद पानी से धो लें। बाद में इसे 1 गिलास पानी में रात भर भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट किशमिश खाने के साथ इसका पानी भी पीएं। 

किशमिश का पानी पीने के फायदे

किशमिश खाने ही नहीं बल्कि इसका पानी पीने से भी कई लाभ मिलते है। किशमिश में आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर आदि तत्व पाए जाते है जिसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही शरीर में होने वाली खून की कमी तेजी से पूरी होती है।

भीगे हुए किशमिश खाने के फायदे

- यह शरीर मे खून की कमी को पूरा करने का एक अच्छा  है।

- इसे नियमित रुप से खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। यह शरीर में डाइजेशन की समस्या से राहत दिलाता है। रोजाना 1 से 12 भीगे हुए किशमिश खाने से पेट साफ होता है। 

- कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर किशमिश खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। 

- अक्सर कई लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है ऐसे में किशमिश का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

- दुबले- पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए रोजाना किशमिश का सेवन करना चाहिए। यह सही वजन दिलाने के साथ एनर्जी लेवल बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। 

- सूखे किशमिश का सेवन करने से शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कम होता है। यह शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकता है। 

- इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम की भारी मात्रा होने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद होता है। 

Content Writer

Sunita Rajput