शीर्षासनः इस एक आसन को करने से दूर रहेंगी ये 7 प्रॉब्लम्स

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 05:13 PM (IST)

शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए आप जिम या पार्क में घंटो पसीना बहाते हैं। कुछ लोग तो स्वस्थ रहने के लिए हैल्दी भोजन भी करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी परेशानियां आपको छोड़ने का नाम नहीं लेती। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि आपकी दिल से लेकर झड़ते बालों तक की समस्या को दूर करेगा। इस योगासन के नियमित अभ्यास से आप न सिर्फ फिट रहते हैं बल्कि इससे आप कई बड़ी और जानलेवा बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा योग के नियमित अभ्यास से आप पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है और आपके शरीर के अंदरूनी अंग ठीक से काम करते हैं।
 

इसलिए करना चाहिए शार्षसन
शीर्षासन भी ऐसा ही योगाभ्यास है जिसे करने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है। रोजाना निुयमित रूप से यह योग करने से आप दिल से लेकर दिमाग तक की कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसे करने से आपका पाचनतंत्र सुधरता है और रक्त का संचार बेहतर होता है। सेहत ही नहीं शार्षासन आपके चेहरे के लिए बी फायदेमंद होता है। इसे नियमिनच रूप से करने पर चेहरा लंबे समय तक चमकदार रहता है और उसपर बढ़ती उम्र के निशान भी नहीं दिखाई देते। हालांकि कुछ लोगों को शीर्षासन करना थोड़ी मुश्किल लगता है लेकिन आप इसे दीवार का सहारा लेकर भी कर सकते हैं।

शीर्षासन करने का तरीका
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप अपने योग मैट के आगे बैठ जाए। अब आप अपने अंगुलियों को इन्टर्लाक करें और अपने सिर को उस पर रखें। धीरे धीरे अपने पैरों को इन्टर्लाक अंगुलियों का मदद लेते हुए ऊपर उठाएं और इसे सीधा करने की कोशिश करें। शरीर का पूरा भार अब आप इन्टर्लाक किए हुए अंगुलियों और सिर पर लें। इस अवस्था में कुछ देर तक रुकें और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मुड़ते हुए पैरों को नीचे लेकर आए और सामान्य स्थिति में आ जाएं। आप इस पोजीशन में 2-3 मिनट तक रुके। आप इस आसन को दीवार से साथ लगकर भी कर सकते हैं।

शीर्षासन योग के फायदे
1. मोटापा घटाने के लिए
इस योगासन को करने से आपका मेटाबोलिज्म नियंत्रित रहता है, जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा रोज इसे करने से वजन कंट्रोल में भी रहता है।
 

2. स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए
शीर्षासन का अभ्यास करने से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती हैं। शीर्षासन करने से आपकी दिमाग की नसों में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे आपकी स्मरण शक्ति तेज होती है। इसे करने से आप तनाव और अवसाद जैसी मानसिक बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
 

3. पेट से जुड़ी समस्याएं
इसे करने से पाचन तंत्र सुधरता है और आपको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इसके नियमित अभ्यास से शरीर को मजबूती मिलती हैं और शरीर हष्ट-पुष्ट बनता हैं। शीर्षासन करते समय आप के शरीर के सभी अंगों को गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध बैलेंस बनाना पड़ता है। इससे इन पर भार पड़ता है और ये सभी अंग मजबूत बनते हैं। ऐसे में आपकी पेट से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर हो जाती है।
 

4. झड़ते बातों की समस्या
जिन लोगो को बालों के झड़ने या बाल सफेद होने की समस्या है उन्हें इनसे निजात पाने के लिए शीर्षासन जरूर करना चाहिए। दरअसल, बालों का झड़ना या सफेद होना पोषण की कमी और हार्मोन्स में असामान्यता के कारण होता है। शीर्षासन दिमाग की नसों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके हार्मोन्स का असंतुलन धीरे-धीरे ठीक करता है, जिससे आपकी झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता
इस आसन का अभ्यास आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शरीर को अधिक से अधिक सक्रिय करने और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद आसन हैं।
 

6. दिल की बीमारियां
नियमित रूप से शीर्षासन करने से दिल की बीमारियों की संभावना 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है। दरअसल, दिल की तमाम बीमारियों का कारण ब्लड प्रैशर की अनियमितता है। शीर्षासन के अभ्यास से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है इसलिए इससे दिल के रोगों में भी बचाव रहता है।
 

7. त्वचा के निखार
यह आपके त्वचा को मुलायम, खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। इसके अभ्यास से चेहरे वाले हिस्से में खून का बहाव अच्छा हो जाता है और शरीर के पूरे अग्र भाग में पोषक तत्व सही रूप में पहुंच पाता है। इससे आपका चेहरा न सिर्फ ग्लो करता है बल्कि इससे बढ़ती उम्र की प्रॉब्लम जैसे झाइयां भी दूर रहती है।

Punjab Kesari