जानिए वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है दूध ?

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 01:23 PM (IST)

लोग अक्सर वजन कम करने के लिए तरह-तरह की हेल्दी ड्रिंक्स और न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि रोज दूध पीने से न केवल आप फिट एंड हेल्दी रहते हैं बल्कि आप अपने बड़े हुए वजन को भी कम कर सकते हैं। जी हां, दूध पीने से जहां आपकी हड्डियां मजबूत बनती है वहीं आप अपने वजन को भी बैलेंस में रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसें...

स्ट्रेस कम करने में मददगार

स्ट्रेस लेने से जहां कुछ लोगों का वजन कम होता है वहीं कुछ ऐसे लोग हैं जिनका वजन बढ़ने लगता है। उसकी वजह, वे लोग स्ट्रेस की वजह से जरुरत से ज्यादा खाने लगते हैं। ऐसे में उनका वजन बढ़ जाता है। दूध में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको स्ट्रेस-फ्री रखने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना दूध पीते हैं तो अन्य लोगों के मुकाबले आपको 40 प्रतिशत कम स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है।

Related image,nari

स्किमड मिल्क

यदि आप अपना वजन जल्द कम करना चाहते हैं तो ऐसे में स्किमड मिल्क का सेवन करें। रोज सुबह शाम 1-1 गिलास स्किमड मिल्क पीने से आपको पेट भरा रहेगा और आपको Evening Snacks जैसी चीजों की तलब महसूस नहीं होगी।

हड्डियों के लिए फायदेमंद दूध

वजन कम करने के साथ-साथ दूध हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। हमारे शरीर में लगभग 90 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों में पाया जाता है। दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटाशियम, फास्फोरस और प्रोटीन उसी 90 प्रतिशत कैल्शियम को बैलेंस रखने का काम करता है।

Related image,nari

डायबिटीज में फायदेमंद

हर रोज 1 गिलास दूध पीने से टाइप -2 डायबिटीज के चांसिस भी काफी कम होते हैं। स्किमड दूध पीने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं साथ ही नई मांसपेशियों के निर्माण में भी आपको मदद मिलती है।

तो ये थे दूध पीने के कुछ खास फायदे जिन्हें अपनाकर आप एक हेल्दी एंड एक्टिव लाइफ का मजा ले सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static