कश्मीरी जीरे के लाजवाब फायदे रखेंगे बीमारियों से दूर

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2017 - 01:08 PM (IST)

सब्जी का जायका तब तक अधूरा लगता है जब तक इसमें जीरे का तड़का न लगाया जाए। यह स्वाद बढ़ाने के साथ हैल्थ के लिए भी फायदेमंद है लेकिन कश्मीरी जीरा सेहत के लिए सबसे बढिया है। साधारण जीरे और कश्मीरी जीरे में थोड़ा फर्क होता है। यह देखने में जीरे जैसा होता है लेकिन इसका स्वाद थोड़ा कड़वा और खूशबू तीखी होती है लेकिन इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर जैसे रोगों से भी बचाव रखते हैं। इसके अलावा यह और भी बहुत सी बीमारियों से बचाव रखता है। आइए जानें इसके गुणों के बारे में। 

1. दांत दर्द दूर
कश्मीरी जीरा दांत दर्द में बेहद कारगर है। इसके सेवन से मसूढ़ों का इंफैक्शन भी दूर हो जाती है। किसी भी तरह से दांत दर्द से आराम नहीं मिल रहा तो कश्मीरी जीरे का तेल लगाएं। आप इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। 

2. डायबिटीज कंट्रोल
डायबिटीज के मरीज को अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है। खान-पान में की गई लापरवाही सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। शरीर में बढ़ी हुई ग्लूकोज की मात्रा कश्मीरी जीरे से कम होने लगती है। यह डायबिटीज के टाइप -1 और टाइप-2 मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

3. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
जब शरीर में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो आप रोगों से मुक्त भी रहेंगे। आप काले जीरे के तेल में दालचीनी और शहद मिलाकर खाने से फायदा मिलता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। 

4.  कब्ज होगी दूर
इसके सेवन से पेट गैस,कब्ज,पेट फूलने के परेशानी दूर हो जाती है। जिससे पाचन तंत्र बेहतर और हर तरह के रोग से बचाव भी रहता है। 

Punjab Kesari