शुगर के मरीजों के लिए वरदान है इस पौधे की पत्ती, जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Sunday, Aug 28, 2022 - 10:12 AM (IST)

आजकल 10 में से एक व्यक्ति डायबिटीज यानी की शुगर जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित है। यह बीमारी शुगर लेवल बढ़ा देती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। डाइट में की गई छोटी सी भूल भी कई समस्याएं खड़ी कर सकती है। डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन की कमी हो जाती है, जिसके कारण उनका शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। आज आपको एक ऐसे पौधे की पत्ती के बारे में बताएंगे, जिसे चबाने से आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। तो चलिए जानते हैं इस पौधे के बारे में...

PunjabKesari

इंसुलिन का पौधा 

इंसुलिन का पौधा डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला कोर्सोलिक एसिड सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन, फेफड़ों और अस्थमा जैसी बीमारियों में भी यह बहुत ही लाभकारी माना जाता है। डायबिटीज के मरीज थोड़ा सा गैप डालकर इस पत्ते का कम से कम 6-7 बार सेवन कर सकते हैं। इस पत्ते का सेवन करने से डायबिटीज मरीजों के शरीर में इंसुलिन बनेगा। 

PunjabKesari

 रोजाना चबाने से मिलेगी डायबिटीज से राहत 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि इंसुलिन के पौधे की पत्ती का सेवन डायबिटीज के मरीज एक महीने लगातार करें तो उनकी शुगर नियंत्रित रहेगी। आप इस पत्ती का सेवन एक चूरन के रुप में भी कर सकती हैं। इंसुलिन के सुखे पत्तों को पीसकर उनका पाउडर तैयार कर लें। पाउडर का सेवन आप रोजाना करें। आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। 

पोषक तत्वों से भरपूर होता है इंसुलिन का पौधा 

इंसुलिन के पौधे में प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनाइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सारे पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।  

PunjabKesari

इन चीजों के सेवन करें 

डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त मरीजों को साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज, टोंड दूध, दही, मट्ठा, रेशे वाली सब्जियां जैसे कि - मटर, फलियां, गोभी, भिंडी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियांं, छिलके वाली दालें, ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड, सेब, संतरा, अमरुद, पपीता जैसी चीजें खानी चाहिए। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static