डायबिटीज मरीज के लिए वरदान है कसूरी मेथी, जानिए इसके अनेक फायदे

punjabkesari.in Monday, Nov 27, 2017 - 11:35 AM (IST)

सर्दियों में कसूरी मेथी का अधिक सेवन किया जाता है, जो हरे पत्तेदार सब्जियों में आती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। कसूरी मेथी में कैल्शियम, आयरन औऱ विटामिन भरपूर मात्रा में होते है। इसमें पाएं जाने तत्व शरीर में बैक्टीरिया और फंगस इंफैक्शन से लड़ने में मदद करते है। इसके अलावा भी इसके सेवन से कई तरह की परेशानियों दूर होती है। आइए जानते है कैसे। 

 

पेट की प्रॉबल्म
कसूरी मेथी पेट की समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से कब्ज, दस्त, एसिडिटी जैसी प्रॉबल्म दूर रहती है। अगर पेट में किसी प्रकार की एलर्जी भी हो तो इसमें कसूरी मेथी काफी फायदेमंद हो सकती है। 

कोलेस्ट्रॉल रखें कंट्रोल
कसूरी मेथी एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में मदद करती है।  लिपिड फ्लकचुएशन से पीड़ित रोगी के लिए कसूरी मेथी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक रखती है। 

डायबिटीज 
कसूरी मेथी एंटी-डाबेटिक एलिमेंट की तरह काम करती है जो टाइप-2 डायबिटीज से ग्रसित मरीज के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए ऐसी स्थिति में कसूरी मेथी का सेवन करें। 

त्वचा के लिए लाभकारी
कसूरी मेथी में विटामिन और आयरन भरपूर होता है जो त्वचा को किसी भी तरह की  इंफेक्शन से बचाएं रखते है। इसके सेवन से चेहरे पर पिंपल्स और डार्क सर्कल की समस्या नहीं होती। 

बालों को बनाएं मजबूत
कसूरी मेथी बालों की जड़ों को मजबूत रखती है और बालों की जड़ों में होने वाली खुजली को भी कम करती है। साथ ही इसके सेवन से बालों का रूखापन दूर होता है और डैंडर्फ की प्रॉबल्म दूर होती है। 
 

Punjab Kesari