साधारण सर्दी से लेकर अस्थमा तक फायदेमंद है लीची का सेवन

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 06:09 PM (IST)

लीची गर्मियों में खाए जाने वाला एक मीठा और रसीला फल है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ए और बी, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि तत्व होते है। अपनी डेली डाइट में लीची को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाने के साथ शरीर के विकास में मदद करता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। मगर इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से खुजली, सूजन, जलन और सांस से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। तो आइए जानते है लीची खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

दिल रखें स्वस्थ 

लीची में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन और एंटी- ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल बेहतर ढंग से काम करता है। साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों के लगने का खतरा कम होता है। 

कैंसर से करें बचाव

लीची में भारी मात्रा में पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- कैंसर गुण होते है। यह शरीर में कैंसर की कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकता है। 

मौसमी सर्दी-जुकाम

ठंड के कारण सर्दी- जुकाम की परेशानी होने लगती है। ऐसे में लीची का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

अस्थमा से दिलाए राहत 

इसमें मौजूद पोषक तत्व सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। इसके नियमिक सेवन से अस्थमा होने का खतरा कम रहता है। साथ ही अस्थमा से परेशान लोगों को इसे खाने से फायदा मिलता है। 

पेट लिए फायदेमंद 

आज के समय में बहुत से लोग से कब्ज की समस्या से जुझ रहें है। इसका मुख्य कारण गलत और अनियमित खानपान है। इसतरह कब्ज की परेशानी से राहत पाने के लिए रोजाना लीची का सेवन करें। 

मोटापा करें कम

लीची का सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलती है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

यह एक इम्यून बूस्टर फल है। नियमित लीची को खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। ऐसे में शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। 

चेहरे पर लाए निखार

रोजाना लीची का सेवन करने से चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण कम दिखाई देते है। ऐसे में चेहरा सुंदरस ग्लोइंग और जवां नजर आता है। 

Content Writer

neetu