डाइट में शामिल करेंगे रोज पनीर का एक टुकड़ा तो मिलेंगे 7 बड़े फायदे

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 11:08 AM (IST)

30 की उम्र होने के बाद शरीर में बहुत से बदलाव आने लगते हैं। इस दौरान डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि बीमारियों से बचा जा सके। ऐसे में डेली डाइट में प्रोटीन से भरपूर पनीर शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। खासतौर पर जो महिलाएं शाकाहारी ही उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे सभी पोषक तत्व मिलने के साथ सेहतमंद रहने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

 

पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

जो लोग शााकहारी है उन्हें अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उन्हें प्रोटीन के साथ अन्य जरूरी तत्व भी सही मात्रा में मिलने में मदद मिलती है। बात अगर पनीर में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो करीब 100 ग्राम पनीर में 20.7 ग्राम फैट, 18.5 ग्राम प्रोटीन, 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,  208 मिलीग्राम कैल्शियम और 265 ग्राम कैलोरी होती है। इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी बचा जा सकता है। इसके अलावा जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्हें अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करना चाहिए। 

तो चलिए अब जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

स्मरण शक्ति बढ़ाए

पनीर में मौजूद सेलेनियम और पोटैशियम तत्व दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में पनीर का सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं बेहतर तरीके से काम करती है। ऐसे में स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। 

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें पोटैशियम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद हैल्दी फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में हार्ट अटैक व दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। साथ ही मसल क्रेम्प्स भी कम होती है।

अर्थराइटिस में फायदेमंद

पनीर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, ओमेगा-3,6 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही अर्थराइटिस की परेशानी कम करने में मदद मिलती है। साथ ही प्रसव के समय आने वाली समस्याओं को कम करने मे फायदेमंद होता है। 

मजबूत दांत और हड्डियां

कैल्शियम से भरपूर पनीर का सेवन करने से हड्डियों व दांतों को मजबूती मिलती है। यह दांतों में होने वाली कैविटी की समस्या को दूर कर उन्हें सड़ने से रोकता है। 

वजन रहेगा कंट्रोल 

इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी से बचा जा सकता है। 

मेनोपॉज में फायदेमंद

अक्सर मेनोपॉज कुछ समस्या होने पर शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर पनीर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
 
मेटाबॉलिज्म होगा बूस्‍ट

पनीर का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है। इसमें कैलोरी, फाइबर, गुड फैट अधिक होने से शरीर को अंदर से ताकत मिलती है। साथ ही शरीर में इंसुलिन लेवल कंट्रोल में रहता है। एक स्टडी के मुताबिक, पनीर में मौजूद लिनोलिक एसिड शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न कर सही वजन दिलाने में मदद करता है। ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।

Content Writer

neetu