World Milk Day: दूध में मिलाकर पीएं ये 8 चीजें, कई हेल्थ प्रॉबल्म होगी छूमंतर

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 11:30 AM (IST)

विश्व दूध दिवस : कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध कंपलीट फूड है। सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों और बूढ़ों के लिए भी दूध का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। दूध का सेवन हड्डियां मजबूत, हार्ट प्रॉबल्म, अनिंद्रा जैसी कई हैल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखता है लेकिन अगर दूध में कुूछ मसाले मिलाकर पीया जाए तो शरीर को इसके दोगुना फायदे मिलते हैं। चलिए जानते है 'वर्ल्ड मिल्क डे' के मौके पर हम आपको बताते हैं दूध में अलग-अलग मसालों को मिलाकर पीने के फायदे। 

 

दूध और दालचीनी

दालचीनी में सिनेमेल्डिहाइड होते है जो सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करता है। इसी के साथ दूध में मौजूद फाइबर डाइजेशन की समस्या को दूर करता है।

दूध और जायफल

इस दोनों को मिलाकर पीने से टॉक्सिन्स दूर होते साथ ही स्किन में निखार आता है। इसी तरह इसमें मौजूद फॉस्फोरस होता है, जो सेहत से जुड़ी हर समस्या को दूर करता है।

दूध और हल्दी

हल्दी में अमीनो एसिड होता है, जिससे अनिंद्रा की परेशानी दूर होती है साथ ही इस ड्रिंक में मौजूद कैल्शियम से जोड़ो का दर्द दूर रहता है।

दूध और कालीमिर्च

काली में मौजूद पेपरीन वजट को घटाने में सहायक होता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन खून की कमी को पूरा करता है।

दूध और केसर

केसर में पोटैशियम होता है जो हार्ट प्रॉबल्म की दूर करता है। प्रैग्नेंट महिला को दूध के साथ केसर को मिलाकर पीना चाहिए।

दूध और इलायची

इलायची में पोटैशियम होता है, जो बीपी को कंट्रोल में रखने का काम करता है। इसको दूध में मिलाकर पीने से डाइजेशन ठीक रहता है।

दूध और अदरक

अदरक वजन कम करने में सहायक है। इसकी तासीर गर्म होती है, जो कफ की परेशानी को झट से दूर कर देती है।

दूध और बादाम

1 गिलास दूध में 5-6 बादाम पीसकर मिलाएं और कुछ देर के लिए उबालें। अब इसमें शहद मिलाकर पीएं। इससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि यह आंखों और दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

 

वर्ल्ड मिल्क डे  मौके पर हम आपको बताएंगे की दूध के साथ किन चीज़ो का सेवन न करे  
नमकीन या चिप्स

दूध के साथ चिप्स, नमकीन खाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दूध के साथ इसका सेवन ना करें।

प्याज

अगर भोजन में प्याज का इस्तेमाल किया है तो उसके बाद दूध ना पीएं। इस कॉम्बिनेशन से दाद-खाज, खुजली, एग्जिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मसालेदार भोजन

मिर्च-मसाले वाला भोजन खाने के बाद दूध पीने से पेट दर्द, एसिडिटी, गैस और उल्टी की परेशानी हो सकती है।

मछली

मछली की तासीर गर्म होती है जबकि दूध की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इन्हें साथ लेने पर गैस, एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।

दही

दूध और दही से बनी चीजें एक साथ खाने पर एसिडिटी, गैस, उल्टी और अपच की समस्या हो सकती है।

नींबू

नींबू या खट्टी चीजें खा रहे हैं तो उसके 1 घंटे तक दूध पीने से बचे क्योंकि यह एसिडिटी और गैस जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है।

Content Writer

Anjali Rajput