अगर खाएंगे ये फल तो पास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 06:29 PM (IST)

ड्रैगन फ्रूट यानी पिताया, ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। इसका स्वाद कीवी की तरह रसीला होता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट , फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते है। ड्रैगन फ्रूट की स्मूदी या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अगर आप भी लंबे समय तक बुढ़ापे की परेशानियों से बचे रहना चाहते है तो अपनी डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें। आज हम आपको इस फल के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको लंबे समय तक बुढ़ापे से बचाए रखने में मदद करेंगे। 

 

1. कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल


इस फल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इस फल को रोजाना खाने से हृदय स्वस्थ रहता है और कोलेस्टॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। 

 

2. ब्लड शुगर 
इस फल को खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो आज ही अपनी डाइट में इस फल को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है। 

 

3. कैंसर में रोकथाम


ड्रैगन फ्रूट खाने से फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले सेल्स में रोकथाम बनी रहती है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है, जिससे लाइफ में कैंसर होने का खतरा कम होता है। 

 

4. बुढ़ापे की निशानियां 
इस फल में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने से असमय बुढ़ापा आने से रूका रहता है। शहद में इस फल को मिलाकर फेसमास्क बनाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा जवां बनी रहती है। 

 

5. अर्थराइटिस 


कम उम्र में ही अधिकतर लोगों को गठिया यानी अर्थराइटिस की प्रॉबल्म की देखने को मिलती है। अगर आपको भी अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है तो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में सामिल करें। इससे यह शिकायत बी दूर हो जाती है। 

Punjab Kesari