दूध में मिलाकर पीएं यह 1 चीज, कई हैल्थ प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर

punjabkesari.in Sunday, Jul 08, 2018 - 09:13 AM (IST)

दूध पीने के फायदे : रोजाना एक गिलास दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध का ज्यादा फायदा लेने के लिए आप अक्सर उसमें बादाम, चॉकलेट पाउडर या अन्य पौष्टिक चीजें डालकर पीते हैं। मगर आज हम आपको दूध में तुलसी डालकर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। रोजाना तुलसी वाला दूध पीने से आपकी माइग्रेन और किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा तुसली के पत्तों और दूध में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं दूध में तुलसी मिलाकर पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

तुलसी वाला दूध पीने के फायदे

1. वायरल फ्लू से राहत
बदलते मौसम के कारण अक्सर आप वायरन इंफैक्शन या फ्लू के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में वायरल इंफैक्शन या फ्लू को दूर करने के लिए दूध में तुलसी, लौंग और काली मिर्च को उबालकर ठंडा कर लें। इस दूध का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपकी इन समस्याओं को दूर करता है।

2. माइग्रेन से राहत
माइग्रेन की समस्या से पीड़ित लोगों के सिर में अक्सर बहुत दर्द रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए सुबह-शाम दो बार तुलसी और हल्दी को दूध में उबालकर पीएं। आपका माइग्रेन का दर्द दूर हो जाएगा।
 

3. दिल को रखे सेहतमंद
रोजाना तुलसी वाला दूध पीने से आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है। इससे आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी, हार्ट अटैक और हार्ट ब्लॉकेज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
 

4. किडनी स्टोन से राहत
रोजाना एक हफ्ते तक सुबह खाली पेट 1 गिलास तुलसी के पत्तों वाला दूध पीएं। इससे आपकी पथरी टूट जाएगी और यूरिन के रास्ते बाहर आ जाएगी। इससे स्टोन के साथ-साथ किडनी में मौजूद सभी विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे।

5. कैंसर से बचाव
एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पौष्टिक खनिज तत्व और एंटीबायोटिक के गुणों से भरपूर तुलसी वाले दूध का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। रोजाना सुबह शाम नियमित रूप से तुलसी वाला दूध पीने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।
 

6. तनाव कम करें
आजकल भागदौड़ भरी लाइफ के कारण तनाव की समस्‍या बहुत आम हो गई है। ऐसे में सिर्फ 1 गिलास तुलसी वाला दूध पीने से नर्वस सिस्‍टम रिलैक्‍स होता है, जोकि स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रि‍त कर आपको एंजाइटी और डिप्रेशन से बचाता है। इसलिए रोजाना सुबह-शाम 1 गिलास तुलसी वाले दूध का सेवन जरूर करें।
 

7. सांस संबंधी समस्याएं
अगर आपको अस्थमा या सांस से जुड़ी कोई समस्या है तो रोजाना इस दूध का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं।
 

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता
इस दूध का रोजाना सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इससे आप पेट से जुड़ी प्रॉब्लम, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput