शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है धनिया, जानिए इसके 10 फायदे

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 03:14 PM (IST)

धनिया के औषधीय गुण : धनिया हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हाेता है। धनिये के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जाे हमारे शरीर से बीमारियों को कोसों दूर रखता हैं। अाईए जानते हैं धनिये का पानी पीने के फायदे



अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 3 बड़े चम्‍मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए। इस पानी को रोजाना 2 बार पीने से कुछ दिनाें में ही अापकाे अपने वजन में फर्क महसूस हाेने लगेगा।



धनिया मुहांसों का रामबाण इलाज है। धनिए के जूस में हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। दिन में 2 बार इस लेप का इस्तेमाल करने से मुहांसे और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और साथ ही चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।

धनिये के थोड़े से बीज कूट कर पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके मोटे कपड़े से छान लें और इसकी 2 बूंदे आंखों में टपकाने से जलन, दर्द और पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर होती हैं।



हाई कॉलेस्ट्रॉल की समस्या हाेने पर धनिये के बीज उबालकर उसका पानी पीना चाहिए।



एसिडिटी की प्रॉब्लम हाेने पर 2 कप पानी में धनिये के बीज, जीरा, चाय पत्ती और शक्कर डालकर अच्छे से मिलाएं।
 

अगर अापकाे पेट दर्द की शिकायत है, ताे आधा गिलास पानी में 2 चम्मच धनिये के बीज डालकर पीने से राहत मिलती है।
 

हरा धनिया पाचनशक्ति बढ़ाता है। धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली और कोलाइटिस में आराम मिलता है।
 

धनिया अापकी डायबिटीज की समस्या काे दूर भगाता है।
 

घमौरियां होने पर धनिये के पानी से नहाने पर फायदा हाेता है।
 

अगर आपको पेशाब में जलन होती है तो धनिया के पत्तों का पानी पीने से आराम म‍िलेगा।

 

 

Punjab Kesari