छोटी सी लौंग के बड़े-बड़े फायदे

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 04:22 PM (IST)

दुनियाभर में लोग लौंग का बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं। हम भी अपनी दिनचर्या में लौंग का अलग-अलग रूपों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए लौंग बेहद फायदेमंद है। आज हम आपको बताएंगे 
लौंग का इस्तेमाल करने से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में...

​दांतों के दर्द के लिए

लौंग के इस्तेमाल से दातों में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 कप पानी में लौंग को अच्छी तरह उबाल लें, उसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से दांतों का दर्द काफी कम हो जाएगा।

​मुंह की बदबू के लिए

मुंह की बदबू के कारण कई लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है, वे लौंग को भूनकर इसे चबा-चबाकर खाना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में मुंह से बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन मेडिकल कंडीशन की स्थिति होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पेट की कीड़े मारने के लिए

पाचन क्रिया को बिगाड़ने के लिए पेट के कीड़े जिम्मेदार होते हैं। पेट में हानिकारक किरणों की स्थिति ज्यादा होने पर बार-बार थूक आता है। जिन लोगों को ऐसी परेशानी है वह दिन में कम से कम 3 लौंग का सेवन करें। यह पेट की कीड़े को मारने के लिए फायदेमंद है।

​मुंह में होने वाले छालों के लिए

मुंह में छाले पेट साफ ना होने के कारण भी होते हैं। भुनी हुई लौंग को मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखने से छालों की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है। 

गर्दन की दर्द के लिए

लौंग में शारीरिक दर्द को कम करने की क्षमता होती है। 1-2 गिलास पानी में 10 से 15 लौंग को उबालें, फिर इस पानी से गर्दन में होने वाले दर्द पर सिकाई करें। दर्द से काफी हद तक आराम मिलेगा। हालांकि, स्थिति ज्यादा गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

​​तनाव करे दूर

लौंग में एंटीडिप्रेसेंट गुण पाया जाता है जो तनाव को कम करता है। आप चाहें तो भूनी हुई लौंग को रात में भी खा सकते हैं।

सिरदर्द दूर करने के लिए

जिन लोगों को तनाव के कारण सिरदर्द होता है या फिर सामान्य सिरदर्द से जूझ रहे होते हैं तो वह लौंग का सेवन करके सिरदर्द की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

Content Writer

Bhawna sharma