सर्दियों में जरूर खाएं यह सब्जी, सर्दी-खांसी से लेकर कब्ज रहेगी दूर

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 11:07 AM (IST)

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चे हो या बूढ़े सभी खाना पसंद करते हैं। इस पकाकर खाने के साथ कच्चा भी खाया जाता है। इसमें पाएं जाने वाले विटामिन, फाइबर, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्यीडेंट तत्व शरीर को कैंसर, डायबिटीज, पेट से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ खून की कमी दूर होती है। कई गुणों से भरपूर गाजर को सुपरफुड्स भी कहा जाता है। तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले और फायदों के बारें...

इम्यून सिस्टम होता है स्ट्रांग 

नियमित रूप से इसका सेवन करने से बॉडी में चुस्ती-फुर्ती तो आतीही है साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजूीत होता है, जिससे आप सर्दी-खांसी के साथ कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

कम कोलेस्ट्रॉल

गाजर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ हार्ट अटैक होने का खतरा कम होता है।

शरीर की अंदरूनी सफाई

इसमें पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के अंदर से सफाई करता है। यह खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ इसे साफ करने में फायदेमंद साबित होती है।

पाचन शक्ति होती है मजबूत

यह पेट संबंधी होने वाली बीमारियों से राहत दिलाती है। फाइबर का अच्छा स्रोत होने से इसे कच्चा खाने या जूस बना कर पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होता है। गाजर कब्ज, एसिडिटी आदि समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने के साथ पीरियड्स के दिनों में होने वाले असहनीय दर्द से भी राहत दिलाती है।

कैंसर होने का खतरा होता है कम

गाजर का रोजाना सेवन करने से कैंसर की बीमारी होने के चांसिस कम होते है। इसमें पाएं जाने वाले पॉली-एसिटिलीन, एंटीऑक्सीडेंट आदि तत्व कैंसर से लड़ने का काम करते है।

आंखों की बढ़ती है रोशनी 

कई पोष्टिक तत्वों से भरपूर गाजर आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करती है। नियमित रूप से इसे खाने या जूस पीने से शरीर में विटामिन- ए की कमी नहीं होती। इसे पकाने की जगह कच्चा खाने से ज्यादा लाभ मिलता है।

बाल होते है मजबूत

इससे बालों को पोषण मिलता है। बालों का झड़ना कम होकर अंदर से स्ट्रांग होते है। 

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन को सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए गाजर काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें पाएं जाने वाले बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के कारण यह त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है। आप इसका घर पर ही पैक बनाकर लगा सकते है। 

पैक बनाने की आवश्यक सामग्री

- गाजर- 1
- शहद- 1 टेबलस्पून

पैक बनाने की विधि

- सबसे पहले गाजर को धोकर छील लें।
- अब इसे मिक्सर ग्रांडर में डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें।
- एक कटोरी में इसे निकालें और शहद डालकर मिक्स कर लें।

- आपका पैक बन कर तैयार हैं।

पैक लगाने और उतारने का तरीका

- सबसे पहले चेहरे का सारा मेकअप रिमूव कर लें।
- अब तैयार फैस पैक को चेहरे पर लगाएं।
- 15-20 मिनट या सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। 

आप हफ्ते में 2 बार इस फैस मास्क को लगा सकते हैं।

Content Writer

Vandana