इलायची के 3 नुस्खे रखेंगे डायबिटीज पर कंट्रोल, जानिए कुछ जरूरी बातें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 20, 2020 - 11:25 AM (IST)

दिखने में छोटी- सी हरी इलायची कई गुणों से भरी होती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेट, एंटी- वायरल, एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से मौसमी बीमरियों से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी चाय में इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शुगर लेवल और वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। तो चलिए आज हम आपको इलायची के फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं कि आप इसे किस तरह अपनी चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि सेहत के साथ आपका टेस्ट भी बरकरार रहे। 

इलायची व दूध की चाय

अक्सर लोग सुबह-शाम दूध वाली चाय पीते हैं। ऐसे में इसमें 1-2 इलायची,1 इंच अदरक का टुकड़ा मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। इससे शरीर की थकान व कमजोरी दूर हो एनर्जी आती है। डायबिटीज कंट्रोल में रहने के पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी आदि परेशानियों से भी राहत मिलती है।

इलायची व लेमन- टी

खाने से जुड़ी गलत आदतों के चलते वजन बढ़ता है। ऐसे में मोटापा डायबिटीज और अन्य बीमारियों के होने का कारण बनता है। इसे समय रहते कंट्रोल करने में ही भलाई है। ऐसे में बहुत से लोग वजन कम करने के लिए नींबू से तैयार लेमन- टी पीते हैं।‌ इसमें मौजूद पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी- वायरल गुण तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं। मगर बहुत से लोगों को लेमन- टी स्वाद पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में इसमें 1-2 इलायची डालकर पीना फायदेमंद होगा। यह आपका स्वाद बढ़ाने के साथ वजन कम करने में मदद करेगा।

इलायची व ग्रीन- टी

रोजाान 1-2 कप ग्रीन- टी पीने से शरीर अच्छे से डिटॉक्स होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। ऐसे में अगर इसमें 1 इलायची मिलाकर पीने से इसका स्वाद बढ़ने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।  

तो चलिए अब जानते हैं इलायची से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

- भोजन के बाद 1 इलायची खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। साथ ही खाना पचाने में मदद मिलती है। ऐसे में पाचन तंत्र मजबूत हो पेट दर्द, गैस, कब्ज आदि की समस्याओं से राहत मिलती है। 

- इलायची की चाय का सेवन करने से खांसी- जुकाम व मौसमी बीमारियों से राहत मिलती है। 

- इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से मुंह और स्किन के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

- रोजाना इलायची का सेवन करने फेफड़े स्वस्थ होते है। ऐसे में सांस से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

- मैग्नीशियम और पौटेशियम का उचित स्त्रोत होने से यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

Content Writer

neetu