इस तरह बनाकर पीएं लौकी का जूस, जिम जाए बिना घटेगा वजन

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 05:44 PM (IST)

लौकी का जूस कैसे बनाये : लौकी की सब्जी का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग मुंह बनाने लगते हैं क्योंकि वह इसको खाने केे फायदे नहीं जानते। इसमें पाए जाने वाले पौषक गुण और फाइबर हमें स्वस्थ रखने का काम करते हैं। रोजाना इसका जूस बनाकर पीने से वजन कम होने लगता है। जूस बनाने के बाद इसको एक बार टेस्ट जरूर कर लें। अगर इसका स्वाद कड़वा है तो यह पेट में गैस और अपच की समस्या को खत्म कर देगा।


आज हम आपको लौकी का जूस बनाने का तरीका और उससे होने वाले फायदे बताएंगे। तो आइए जानते है लौकी हमारे लिए कितनी फायदेमंद है।  

 

इस तरह बनाकर पीएं लौकी

लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले उसके छिलके उतार लें। अब ग्रेडर में लौकी, पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें। फिर इसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च डालकर पीएं। 

 

लौकी का जूस पीने के फायदे

 

1. मजबूत पाचन तंत्र
लौकी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिन लोगों कब्ज, गैस और पेट से संबंधित अन्य समस्याएं हो उनको इसका सेवन करना चाहिए। हफ्ते में कम से कम 3 बार लौकी का जूस पीने से पेट की समस्याओं से राहत मिलेगी। 


2. मोटापा होगा कम


लौकी ना सिर्फ पाचन तंत्र मजबूत करता बल्कि वजन घटाने में भी फायदेमंद है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं रोजाना खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करें। 

 

3. शरीर की गर्मी करें दूर
गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को सिर दर्द और अपच की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी का जूस पीए। इसको पीने से शरीर में पैदा हुई गर्मी भी धीरे-धीरे दूर होगी। 

 

4. हाई ब्लड प्रैशर करे कम
हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी लौकी का जूस बहुत फायदेमंद है। इसमें पाया जाना पोटैशियम हाई ब्लड प्रैशर कम करने में मदद करता है। 

 

5. लीवर की सूजन होगी दूर


तला-भूना खाना और शराब पीने से कई बार लीवर में सजून आ जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लौकी और अदरक का जूस बनाकर पीएं। इस जूस को पीने से कुछ ही समय में राहत मिलेगी। 

 

Content Writer

Nisha thakur