गठिया हो या माइग्रेन, भांग की चाय से दूर होगी हर समस्या

punjabkesari.in Monday, Mar 29, 2021 - 01:30 PM (IST)

आपने तुलसी, दूध, ब्लैक-टी या नींबू की चाय तो बहुत बार पी होगी लेकिन आज हम आपको भांग की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि भांग की चाय भला कौन पीता है लेकिन आपको बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर भांग की चाय गठिया दर्द और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं भांग की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे।

 

क्यों फायदेमंद है Bhang Chai?

अध्ययन के मुताबिक, सीमित मात्रा में भांग का सेवन स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन इसका सेवन नशीले पदार्थों की बजाए सही रूप में करना बेहतर होता है। इसका सेवन करने का सबसे बेहतरीन उपाय है चाय। वैज्ञानिकों का मानना है कि भांग की चाय पीने से दर्द, मतली, चिंता कम करने आदि में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें विटामिन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण होते हैं।

PunjabKesari, Cannabis tea Image, Bhang Chai Image

ऐसे बनाएं भांग की चाय

भांग- 1 ग्राम
पानी- 1 लीटर
तुलसी की पत्तियां
क्रीम- 1 चम्मच
चाय का बर्तन

 

भांग की चाय बनाने की विधि

चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबाल लें। फिर, पानी में भांग व तुलसी की पत्तियां मिक्स करके लगभग 15 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद छलनी से भांग के पत्तों को अलग करें। आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच क्रीम भी मिक्स कर सकते हैं। अब आप इसका सेवन करें। दिनभर में इस का एक कप ही पीएं।

PunjabKesari, Cannabis tea Image, Bhang Chai Image

भांग की चाय पीने के फायदे

पुराने दर्द को करती है खत्म

रिसर्च के अनुसार, भांग की चाय पीने से पुराने से पुराना दर्द गायब हो जाता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस, कैंसर, एड्स आदि से पीड़ित लोग इस चाय का सेवन दर्द दूर करने कर सकते हैं।

 

मतली से राहत

इस चाय का सेवन ना सिर्फ मतली से राहत दिलाता है बल्कि यह भूख बढ़ाने में भी मददगार है।

 

गठिया दर्द में फायदेमंद

भांग की चाय इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, मल्टीपल स्केलेरोसिस, रुमेटीइड गठिया आदि जैसी बीमारियों के इलाज में मददगार है।

 

तनाव और चिंता से करे खत्म

शोध में यह खुलासा हुआ है कि कैनबिस चाय (भांग की चाय) में शक्तिशाली न्युरोपोट्रेटिव गुण होते हैं, जो मानसिक रूप से शांति देकर तनाव, चिंता व डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करती है।

PunjabKesari

फेफड़ो को रखे दुरुस्त

भांग की चाय उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जो श्वसन रोगों से जूझ रहे हैं क्योंकि यह बिना किसी नशे के फेफड़ों को दुरुस्त रखती है।

 

दिल के रोगों से बचाव

इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे दिल के रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हालांकि इसका नियमित मात्रा में सेवन करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static