कैंसर जैसी बीमारी का भी काल, अल्कलाइन जूस जो हर औरत को पीना चाहिए, बनाना कैसे है ये भी जानें?

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 01:32 PM (IST)

टीवी एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन स्मृति ईरानी सुर्खियों में बनी रहती हैं। स्मृति ईरानी अभी टीवी की दुनिया से दूर राजनीति में व्यस्त हैं। वह बीजेपी सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर हैं। उनका वर्क शैड्यूल इतना बिजी है कि वह दिन में 20 घंटे का काम करती है।  काम के प्रेशर और बिजी शैड्यूल के चलते स्मृति खाना स्किप करती हैं लेकिन वह सुबह अल्कलाइन जूस पीती हैं जिससे उनके शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती हैं। स्मृति का मानना है कि महिलाओं को यह जूस जरुर पीना चाहिए।  अल्कलाइन शरीर के लिए क्यों जरुरी है और इसके फायदे के बारे में आज आपको बताएंगे। आइए जानते हैं। 

शरीर के लिए जरुरी है अल्कलाइन 

अल्कलाइन फूड्स का सेवन करने से शरीर में पीएच का स्तर बैलेंस रहता है। इसके अलावा यह हेल्दी वेट को बढ़ावा देता है। अल्कलाइन युक्त फूड्स का सेवन करने से कैंसर से बचाव होता है। कुछ फूड्स शरीर में बहुत ज्यादा एसिड पैदा करते हैं ऐसे में अल्कलाइन फूड्स इस एसिड के स्तर को बैलेंस करने में मदद करते हैं। जब शरीर में ज्यादा मात्रा में एसिड जमा हो जाता है तो इसके कारण सूजन और अन्य बीमारियां होने लगती हैं ऐसे में अल्कलाइन से युक्त फूड्स का सेवन करने से पीएच के स्तर को बैलेंस किया जा सकता है।

अल्कलाइन फूड्स खाने के फायदे 

शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण मस्तिष्क, आंत, त्वचा और मांसपेशियों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इन फूड्स का सेवन करने से 

. पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है। 

. हेल्दी वेट को बढ़ावा मिलता है। 

. हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है। 

. एसिडिटी से राहत मिलती है।  

स्मृति ईरानी पीती हैं ये जूस 

पॉलिटिशियन स्मृति ईरानी अपने दिन की शुरुआत जिस जूस के साथ करती हैं उसमें भी एल्कलाइन काफी मात्रा में पाया जाता है। वह चुकंदर, आंवला, अदरक, संतरा, गाजर, खीरा से बना जूस पीती हैं। आपको बता दें कि खीरे और चुकंदर एल्कलाइन युक्त माने जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को ढेरों फायदे होंगे। 


 

Content Writer

palak