खाने के बाद जरूर करें 20 ग्राम गुड़ का सेवन, 8 हैल्थ प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 03:01 PM (IST)

प्राचीन समय से ही गुड़ को स्वास्थ्य के लिए अमृत माना जाता है। अगर आप को मीठे के शौकीन हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मजे की बात यह है कि इसे शुगर के मरीज भी खा सकते हैं क्योंकि यह अनरिफाइंड नेचुरल शुगर है, जिससे डायबिटीक पेशेंट को नुकसान नहीं पहुंचता।  आयुर्वेद के अनुसार, खाना खाने के बाद 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए, जिससे खाना अच्छे से पच जाता है। इसके अलावा गुड़ खाने बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में शायद आपको जानकारी न हो। 

अस्थमा से राहत

1 कप घिसी हुई मूली में गुड़ और नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक पकाकर तैयार करें और रोज 1 चम्मच सेवन करने अस्थमा से राहत मिलेगी। 

पेट के लिए गुणकारी

गुड़, पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है जैसे गैस, एसिड‍िटी और भूख न लगना। इसके अलावा गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है। भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है।

हेल्दी फेफड़े

गुड़, गले और फेफड़ों की इंफेक्शन दूर रखने में भी काफी लाभदायक है। इसमें सेलेनियम होता है जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। रोजाना सही मात्रा में सेवन करने से फेफड़े हेल्दी रहते हैं।

सर्दी-जुकाम

इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए यह सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश और जलन से आराम मिलत है। इसके अलावा गुड़-तिल की बर्फी बनाकर भी खा सकते हैं इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी।

नाक की एलर्जी

जिन लोगों को नाक की एलर्जी की प्राॅबलम होती है और सुबह उठते ही छींके आनी शुरू हो जाती हैं, उन्हें सुबह खाली पेट 1 चम्मच गिलोय और 2 चम्मच आंवले के रस के साथ गुड़ लेना चाहिए। इससे राहत मिलेगी।

आंखों के लिए फायदेमंद

इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है और आंखों की रोश्‍नी बढ़ाने में मदद करता है।

त्‍वचा के लिए भी बढ़िया

यह शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालता है और त्वचा को स्‍वस्‍थ रखता है। रोजाना इसका सेवन करने से मुंहासों से छुटकारा मिलता है और चेहरा ग्‍लो करता है।

पीरियड्स प्राॅबलम से छुटकारा

पीरियड्स के दौरान होने वाली पेन से भी राहत मिलती हैं। आप गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

 

Content Writer

Vandana