Celery Juice पीकर घटाएं वजन, एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स भी रहेंगी दूर

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 09:19 AM (IST)

मोटापा आज हर दूसरी-तीसरी बीमारी का कारण है इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ वजन कंट्रोल करेगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचाएगा। हम बात कर रहें है दवाइयों के रूप में इस्तेमाल होने वाली सेलेरी जूस की। न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, आयरन, एमिनो एसिड और मिनरल्स से भरपूर 1 गिलास सेलेरी जूस का सेवन सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कई और बीमारियों से भी बचाता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि सेलेरी जूस से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

सेलेरी जूस के हेल्थ बेनिफिट्स
वजन घटाए

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास सेलेरी जूस का सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होता है और यह भूख को भी शांत करते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

इसमें 3-एन-ब्यूटिफ्थाथाइड नामक एक रासायनिक यौगिक होता है, जो रक्त प्रवाह में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। साथ ही यह पित्त या स्टेरॉयड एसिड के स्राव को भी बढ़ावा देता है, जिससे कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल में रहता है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

रोजाना इस जूस का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और इससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा इससे रक्त वाहिकाओं के आसपास मौजूद मांसपेशियों को आराम मिलता है।

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त

इसमें फाइबर होने के कारण यह प्राकृतिक रूप से लैक्सेटिव होता है। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, जिससे आप पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग आदि से बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

सेलेरी में 8 प्रकार के एंटी-कैंसर पदार्थ होते हैं, जो कई तरीकों से कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एसिटिलेनिक पदार्थ ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

सेलेरी जूस में हाई एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉली एसिटिलीन नामक कार्बनिक यौगिक होता है, जो ऑस्टियो-आर्थराइटिस, गाउट व रूमेटोइड आर्थराइटिस जैसी हड्डियों की बीमारियों में सूजन को रोकता है। इसके अलावा, यह ब्रोंकाइटिस व अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है।

अनिंद्रा से निजात

अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से  परेशान है तो इस जूस का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम नसों को आराम देता है, जिससे अनिद्रा की शिकायत नहीं होती।

सेलेरी जूस के ब्यूटी बेनिफिट्स
त्वचा को रखता है हाइड्रेट

1 गिलास सेलेरी जूस में 95% पानी होता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है और वो ड्राई नहीं होती। साथ इस जूस का सेवन स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है क्योंकि इससे त्वचा को सभी जरूरी पोषण तत्व मिलते हैं।

बढ़ती उम्र की समस्याएं

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल स्कैवेंजर होते हैं, जो त्वचा को डिटॉक्स करते हैं। साथ ही इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे आप बढ़ती उम्र की समस्याएं जैसे त्वचा में ढीलापन, झाइयां, झुर्रियां  और फाइन लाइन्स की प्रॉब्लम दूर रहती हैं।

धूप से बचाव

सेलेरी के रस में कई जरूरी खनिज मौजूद हैं, जिनमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम व सेलेनियम शामिल हैं, जो त्वचा को सूरज का हानिकारक किरणों से बचाते हैं। साथ ही इससे स्किन में नेचुरल ग्लो भी आता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन स्कैल्प को नमी देता है, जिससे आप रूसी और ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है और बाल घने व लंबे होते हैं।

झड़ते बालों के लिए

सेलेरी में पाए जाने वाले विटामिन ए व बी की उच्‍च मात्रा बालों के लिए फायदेमंद है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है और स्कैल्प भी हाइड्रेट रहती है, जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।

Content Writer

Anjali Rajput