सावधान! ऐसा मीट खाना पड़ा शख्स को महंगा, बॉडी में घुसे 700 कीड़े

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 06:06 PM (IST)

मीट खाना काफी लोगों को पसंद होता है लेकिन कई बार स्वाद और कुछ नया ट्राई करने के चक्कर में या गलती से व्यक्ति अधपका मीट खा लेते है। जिससे उनके शरीर को काफी नुक्सान पहुंचता है। हाल ही में चीन के झेझियांग प्रांत के रहने वाले झु झोंग फा नाम के व्यक्ति को सिरदर्द और जकड़न की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इलाज के दौरान पता लगा कि उसके शरीर में 700 से ज्यादा टेपवॉर्म है। इस संबंधी लक्षण उसके शरीर में तकरीबन 1 महीने से दिखाई दे रहे थे लेकिन कुछ समझ नहीं आ रहा था। डॉक्टर्स ने इस समस्या का कारण मांस और सब्जी से बने खाने के बताया है।

 

दिमाग तक पहुंचे टेपवॉर्म

डॉ. वांग जियान-रोंग के अनुसार झु की जांच के दौरान पता लगा कि उसे टीनियता नामक रोग है। टेपवॉर्म हमारे शरीर में अध पके मीट को खाने से उसमें पाए जाने वाले अंडे से पहुंचते है। पूरे शरीर से होते हुए यह टेपवॉर्म झु के दिमाग तक पहुंच गए है। डॉक्टर्स ने कहा कि मरीज के फेफड़े और मांसपेशियां पूरी तरह से टेपवॉर्म से भरे हुए थे जिस कारण उसके सीने में जकड़न की शिकायत थी। टेपवॉर्म मरीज के अंगों को काफी नुकसान पहुंचा चुके है।

1 महीने पहले खाया था अधपका मांस 

झु के अनुसार तकरीबन 1 महीने पहले ही उसने मांस और सब्जियों से बना खाना खाया था जो कि पूरी तरह से पका हुआ नहीं था। 

क्यों होता है ऐसा

जब व्यक्ति सूअर में पाए जाने वाले टेपवार्म के अंडो को निगल लेता है तो व्यक्ति के शरीर में टेपवार्म पैदा होते है। वहीं जब इंसान मांस वाले पशु का छोटा सा टुकड़ा भी अपने मुंह में रख कर सीधे अंदर निगल लेते है तो यह समस्या हो सकती है क्योंकि ऐसे में टेपवार्म के अंदर अंडे जिंदा होते है। 

शरीर को इस तरह पहुंचाते है नुकसान

- किसी भी व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र में पहुंच कर यह न्यूरोलॉजिकल लक्षण का कारण बनती है। 
- इससे मरीज को मिर्गी के दौरे पड़ते है। 
- शरीर में बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है।
- वैसे तो इसका इलाज संभव है लेकिन कई बार शरीर में इतना फैल जाते है कि इससे गंभीर समस्या हो सकती है।

लक्षण

मतली
कमजोरी
डा‍यरिया

 


पेट में दर्द
अधिक भूख या भूख खत्‍म हो जाना
थकान
वजन कम होना
विटामिन और मिनरल की कमी होना


 

Content Writer

khushboo aggarwal