महीने में एक बार जरुर लें स्टीम बाथ, सेहत और वेट दोनों रहेंगे बरकरार

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 02:49 PM (IST)

बढ़ते काम और बीजी लाइफ स्टाइल के चलते हर कोई स्ट्रेस में है। ऐसे में दिनभर की थकान, चिंता और बेहतर सेहत के लिए स्टीम बाथ लेने काफी फायदेमंद होता है। यह बॉडी को रिलैक्स फील करवाने से साथ स्किन को निखारने में भी मदद मिलती है। स्टीम लेने से शरीर से पसीना निकलता है जिससे त्वचा की अंदर से सफाई होती है। इसके साथ ही वजन कम होने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। मगर इसे लेने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। तो चलिए जानते है स्टीम लेने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में...

स्टीम बाथ लेने से पहले ध्यान में रखें ये बाते...

. स्टीम बाथ लेने के लिए बॉडी को तौलिए से लपेटकर 10 से 15 मिनट तक स्टीम ली जाती है।
. रूम में जाने से पहले थोड़ा रिलैक्स फील करें।
. स्टीम लेने से पहले और बाद में भरपूर पानी पीएं। 
. रूम में ज्यादा गर्मी महसूस होने पर कमरे से तुरंत बाहर आ जाएं। 
. स्टीम बाथ महीने में 1 या 2 बार ही लेनी चाहिए। 
. इसके साथ अगर आप बीमार है तो डॉक्टर की सलाह से ही स्टीम बाथ लेने की सोचे। 

स्टीम बाथ से मिलने वाले फायदे

बॉडी होती है रिलैक्स

स्टीम बाथ लेने देने थकान दूर हो बॉडी रिलैक्स होती है। असल में स्टीम के कारण शरीर में गर्मी आती है जिससे पसीना बहता है। इससे बंद पड़े पोर्स खुलते है। इसके साथ ही बॉडी में मौजूद गंदगी तेजी से बाहर निकल जाती है। 

वजन घटाएं

शायद कुछ लोग इस बात से अंजान होंगे कि स्टीम बाथ लेने वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे से शरीर में मेटाबॉलिज्म लेवल कम होकर वेट लॉस होने में फायदा होता है। क्‍योंकि स्टीम बाथ लेने से शरीर से पसीने के रूप में बहुत सारे विषैले पदार्थ बाहर निकलते है। इसके साथ ही बॉडी की गहराई से सफाई होती है।

अच्छी नींद दिलाएं

एक रिसर्च के अनुसार सोने से पहले स्टीम बाथ लेने से गहरी और रिलैक्सफुल नींद आती है। इसके साथ ही ये एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज करने में फायदेमंद होती है। दिनभर की थकान और बॉडी के बड़े तापमान को भी कम करने में राहत मिलती है। ऐसे में जिन्हें अनिंद्रा की समस्या है उन्हें रोज रात को सोना बॉथ जरूर लेना चाहिए। 

तनाव करें कम

स्टीम बात लेने से शरीर के साथ दिमाग को भी शांति मिलती है। यह स्ट्रेस लेवल को कम करने में फायदेमंद है। ऐसे में मानसिक तनाव से परेशानी लोगों को स्टीम बाथ लेना फायदेमंद होता है। यह बॉडी से कई तरह के टॉक्सिक बाहर निकालने में मदद करते है। इन टॉक्सिन के कारण तनाव, चिंता कम हो मानसिक सुकून  मिलता है। 

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने मे मदद करता है। स्टीम बाथ लेने से धीमी पड़ी हार्ट रेट तेज होती है। 60-70 प्रति मिनट हार्ट रेट होने पर यह उसे  बढ़ा कर 110-120 करने में सक्षम है। ऐेसे में स्टीम बॉथ लेने से हार्ट मसल्स मजबूत होने के साथ दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

स्किन करती है ग्लो 

स्टीम बाथ लेने पर शरीर से पसीना निकलता है। ऐसे में स्किन भी अंदर से क्लीन होती है। रेगुलर पानी की जगह महीने में एक बार स्टीम बाथ लेने से त्वचा गहराई से साफ हो ग्लो करती है। इसके साथ ही समय से पहले बुढ़े होने की समस्या से भी राहत मिलती है। यह स्किन की अंदरूनी खूबसूरती बरकरार रखने के साथ पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों को दूर करने में मदद करती है। 

Content Writer

Sunita Rajput