दुनिया छोड़ गए Ziona Chana, परिवार में 39 पत्‍नी, 94 बच्‍चे और 14 बहुएं

2021-06-15T12:03:59.967

सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना 13 जून को दुनिया को अलविदा कह गए। जिओना 76 साल की उम्र में अपनी 39 पत्नि व 94 बच्‍चों समेत 181 सदस्‍यों को पीछे छोड़ गए। उनके निधन पर मिजोरम के मुख्‍यमंत्री जोरामथांगा ने दुख और संवेदना व्‍यक्‍त की। बता दें कि पेशे से बढ़ई जिओना के बड़े परिवार के कारण मिजोरम पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ था। 

फैमिली में 39 पत्‍नी, 94 बच्‍चे और 14 बहुएं

जिओना चाना दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिनकी 39 पत्‍नी, 94 बच्‍चे, 14 बहुएं और 33 पोते-पोतियां और 1 परपोता है। इतना बड़ा परिवार होने के बावजूद भी घर के सदस्यों में कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं होता और सभी खुशी-खुशी रहते हैं। बता दें कि जिओना परिवार का नाम 2011-2013 में अमेजिंग स्‍टोरीज पब्लिश करने वाली बुक "रीप्‍ली बिलीव इट ऑर नॉट" में भी शामिल हो चुका है।

PunjabKesari

एक साल में की थीं 10 शादियां

जिओना ने पहली शादी 17 साल की उम्र में की थी, जिसके बाद उन्होंने एक साल में 10 शादियां कर ली। उनकी पहली पत्नी बाकी औरतों को काम बांटती हैं। सभी पत्नियां सुबह से खाना बनाने का काम करती हैं जबकि बेटियां घर की साफ-सफाई करती हैं। वहीं, घर के पुरुष खेतों या पेशेवर बढ़ई का काम करते थे।

100 कमरों का चार मंजिला मकान

उनके 4 मंजिल वाले घर में 100 कमरें बने हुए हैं, जिसमें पूरा परिवार रहता है। हालांकि जिओना खुद घर के सबसे बड़े कमरे में किंग स्टाइल में रहते थे। घर में खाना बनाने के लिए एक बड़ी किचन और बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूल भी है। बता दें कि स्कूल को घर वाले ही चलाते हैं।

PunjabKesari

एक दिन में बनता है 1 क्विंटल खाना

जिओना के परिवार में रोजाना 1 बारात जितना यानि 1 क्विंटल खाना बनता है। खबरों के मुताबिक, उनका परिवार एक दिन में करीब 45kg चावल, 25kg दाल और 60kg सब्जियां बनाता है। डाइनिंग टेबल सेट में परिवार के सदस्‍यों के लिए करीब 50 टेबल मौजूद हैं। इसके अलावा परिवार 20kg फल, 30-40 मुर्गे और दर्जनों अंडे भी खाता है। खर्चे से बचने के लिए वह घर पर ही सब्जियां उगाते हैं और इनका परिवार ज्यादातर शाकाहारी भोजन को ही प्राथमिकता देता है।

लॉकडाउन में कैसे चला घर-खर्च

बाकी लोगों की तरह इन्हें भी लॉकडाउन के दौरान कई समस्याएं हुई। मेल सदस्यों का काम बंद हो गया लेकिन इस फैमिली को प्यार करने वाले कई लोग है, जिन्होंने मुश्किल समय में इनकी मदद की।

क्यों की इतनी शादियां?

जिओना के सबसे बड़े बेटे पारलियाना की उम्र करीब 52 साल है। उनके मुताबिक, वह जिस जनजाति से ताल्लुक रखते हैं, उनमें एक से ज्यादा शादियां कर सकते हैं। उनके पिता जिओना ने जिन महिलाओं से शादी की वह सभी गरीब और अनाथ है। ऐसे में उनके पिता ने उनसे शादी करके अपने परिवार में जगह दी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static