इस आईलैंड की खूबसूरती पर न जाए, बेहद डरावनी है यह जगह

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 01:10 PM (IST)

अपने काम से थोड़ी-बहुत फुर्सत लेने के बाद लोग किसी आइलैंड में जाकर अपना वीकेंड एन्जॉय करना पसंद करते है। वैसे से दुनिया में कई खूबसूरत आइलैंड है, जिनको देखने के लिए हर साल लोगों की भीड़ लगी रहती है लेकिन कुछ आइलैंड की खूबसूरती जानलेवा भी हो सकती है। आज हम एक ऐसी ही जगह के बार में बताएंगे, जो इटली की झील पर लगभग 17 एकड़ पर फैला आइलैंड है।


इस आइलैंड का नाम पोवेग्लिया है, जो वेनिस और लीडो की बीच में बसा हुआ है और जिसे दुनियाभर में काफी डरावनी जगह बताया जाता है। कहा जाता है कि इस आइलैंड की आधी मिट्टी इंसानी हड्डियों से बनी होती है। किसी समय में यहां पागलों और मानसिक रोगियों को इलाज के लिए लाया जाता था।


इतना ही नहीं, उन्हें कई चरम यातनाएं दी जाती थी। इस द्वीप पर प्लेग के शिकार लोगों को उनके अंतिम दिनों में मरने के लिए छोड़ दिया जाता था। इस आइलैंड को 14वीं शताब्‍दी में बनाया गया था।


इटली के एक बिजनेसमैन लुईगी ब्रूगनारो ने इस खूबसूरत जगह को चार लाख पाउंड में 99 साल की लीज पर खरीद लिया है। यहां की जर्जर हो चुकी इमारतों को रेनोवेट करने के लिए 16.25 मिलियन पाउंड का खर्च आएगा।1960 के दशक के बाद यहां कुछ लोग ही बाकी रह गए। 


 

Punjab Kesari