Hartalika Teej: शादी में आ रही बाधा या पति नहीं करता प्यार तो करें ये उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 04:53 PM (IST)

हरतालिका तीज का पर्व 9 सितंबर को पड़ रहा है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने के साथ व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को रखने के सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्य हो कुंवारी कन्याओं को मनचाहा साथी मिलता है। इसके साथ ही इस शुभ पर्व पर कुछ खास उपाय करने से घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

इस शुभ पर्व पर लाल रंग की चुनरी में इच्छानुसार पैसे बांधे। फिर इसे माता पार्वती को चढ़ाते हुए 'ॐ गौरीशंकराय नमः' मंत्र का जप करें। पूजा खत्म होने के बाद चुनरी से पैसे अपने पास रखें। इसके अलावा भोलेनाथ को 5 आक के फूल चढ़ाकर शिव चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इससे पति की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

रिश्ते में आएगी मिठास

हरितालिका तीज पर माता पार्वती को भोग में खीर अर्पित करें। इसके बाद उस खीर को प्रसाद स्वरूप पति को खिलाएं और पारण के बाद खुद भी खाएं। इसके साथ ही इस दिन पति के हाथ से मांग में सिंदूर भरवाएं। मान्यता है कि इससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है। साथ ही दांपत्य जीवन में चल रही परेशानियां दूर होकर रिश्ते में मिठास आती है।

यह काम करना होगा शुभ

इस शुभ दिन पर पूजा करने के बाद 5 बुजुर्ग सुहागिन महिलाओं को साड़ी और बिछिया दान करें। साथ ही उनके पांव छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

विवाह में आने वाली बाधाएं होगी दूर

जिन लड़कियों की शादी में बाधा आ रही है वे हरितालिका तीज का व्रत रखकर विधिवत पूजा करें। मान्यता है कि इस उपाय से विवाह में आने वाली समस्याएं दूर होती है। ऐसे में विवाह के संयोग खुलने के साथ मनचाहा साथी मिलता है।

संतान की तरक्की के लिए

हरितालिका तीज पर गायत्री मंत्र का जप करें। इसके अलावा भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग पर 11 बिल्व पत्र अर्पित करें। मान्यता है कि इससे संतान की खुशहाली व तरक्की के लिए रास्ते खुलते हैं।

 

Content Writer

neetu