150 बार Dream 11 का आइडिया हुआ था रिजेक्ट, हर्ष जैन ने ऐसे खड़ी की करोड़ों की कंपनी

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 02:52 PM (IST)

आईपीएल का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है।  इस दौरान आजकल ड्रीम 11 ऐप पर फैंस भी अपने फेवरेट क्रिकेटर के साथ- साथ मैच खेल रहे होते हैं। वो अपनी टीम बनाते हैं और मैच खेलते हैं और अगर वो जीतते हैं तो उन्हें पैसे भी मिलते हैं। ये एक फैंटेसी स्पोर्ट्स वेबसाइट है। लेकिन इस सक्सेसफुल एप के पीछे जो शख्स हैं उन्हें 150 बार असफलता का भी सामना करना पड़ा। जी हां, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहे। हम बात कहे हैं हर्ष जैन की। आज वो भारत के अमीर बिजनेसमैन से एक हैं। बड़े- बड़े स्टार्स उनके एप का प्रमोशन करते हैं। उनकी कंपनी की वैल्यूएशन करीब 65,000 करोड़ रुपये है। 

PunjabKesari

150 बार हुआ हर्ष का आइडिया रिजेक्ट

हर्ष और उनके बिजनेस पार्टनर भावित सेठ को कंपनी के लिए इन्वेस्टर्स लाने में पसीने आ गए थे। एक इंटरव्यू में हर्ष ने खुद बताया था कि उनके बिजनेस आइडिया को कुल 150 वेंचर कैपेटलिस्ट्स ने रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन उन्हें अपने आप पर पूरा भरोसा था। ड्रीम 11 भारत में बेस्ड एक फैंटेसी स्पोर्ट्स फ्लेटफॉर्म है। ये यूजर्स को फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेलने का अवसर देता है। 

PunjabKesari

आईपीएल के दौरान आया हर्ष को ड्रीम 11 एप का आइडिया

हर्ष जैन मुंबई के रहने वाले हैं और शुरु से ही उनका इंटरेस्ट स्पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी और गेमिंग में था। हायर एजुकेशन के लिए हर्ष अमेरिका चले गए और पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से 2007 में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की और उसके बाद साल 2014 में कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए किया।  बाद में माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप भी की। कुछ समय के लिए वो जय कॉर्प लिमिटेड में मार्केटिंग मैनेजर भी रहे। जब साल 2008 में आईपीएल शुरु हुए तो उनके दिमाग में फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का आइडिया आया। उन्होंने अपने दोस्त भावित के साथ मिलकर ये आइडिया कई सारे investors को सुनाया। उन्हें 2 साल में करीब 150 वेंचर कैपिटलिस्ट से संपर्क किया। लेकिन हर किसी ने उनके आइडिया को नकार दिया। काफी सारे रिजेक्शंस और मुश्किलों के बाद साल 2020 में हर्ष को आईपीएल के स्पांसरशिप राइट मिले। इसके बाद से कंपनी चमक गई। आज ड्रीम 11 का नाम हर स्पोर्ट्स फैन की जुबान पर है। 

PunjabKesari

आज करोंड़ों में कमा रहे हैं हर्ष

आज हर्ष 65,000 करोड़ रुपये की कंपनी के को-फाउंडर और सीईओ हैं। उनकी खुद की नेटवर्थ  67 करोड़ के आसपास है। रिपोर्ट्स की मानें तो वो ड्रीम11 कंपनी से मंथली सैलरी करीब 33 लाख रुपये है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static