इस अजीब रोग से बढ़ रहा है हरनाज संधू का वजन,  विश्व सुंदरी को Troll करने वाले जान लें इसके बारे में

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 10:25 AM (IST)

Miss Universe 2022 का ताज अमेरिका के टेक्सास प्रांत की फैशन डिजाइनर, मॉडल आर बोनी गेब्रियल के सिर सज गया है। उन्हें यह सम्मान देने पहुंची थी मिस यूनिवर्स विवर यानी भारत की हरनाज संधू। यहां उन्होंने बतौर मिस यूनिवर्स अपनी आखिरी वॉक की और अपने ताज को अलविदा कहा, जिस कारण वह थोड़ी भावुक भी हो गई थी। इस इवेंट के बाद से ही वह चर्चाओं में बनी हुई है।


 हरनाज की ड्रेस ने खींचा ध्यान

सबसे पहले तो हरनाज की ड्रेस ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम किया। इस ड्रेस में उन दो  शख्सियत को ट्रिब्यूट दिया जिन्होंने उनसे पहले दुनिया का नाम रोशन किया। इसमें मिस यूनिवर्स 1994 सुष्मिता सेन और मिस यूनिवर्स 2000 लारा दत्ता की फोटो छपी हुई थी, जाे देखने में बेहद शानदार लग रही थी। इसके अलावा वह अपने वजन के कारण भी चर्चाओं में आ गई। लोग उन्हें इस तरह देखकर काफी हैरान हैं। 
  

इस बीमारी से जूझ रही है हरनाज

सोशल मीडिया पर हरनाज को काफी बॉडी शेम किया जा रहा है, उनके बढ़े हुए वजन को लेकर कई तरह की बातें की जा रही हैं। हालांकि उनका मजाक बनाने वालों को यह नहीं पता है कि वह एक  बीमारी से जूझ रही हैं। हरनाज ने खुद बताया था कि उन्हें celiac बीमारी है, जिसकी वजह से उन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है। Celiac बीमारी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपको आमतौर पर गेहूं, जौ, राई और वर्तनी में पाए जाने वाले प्रोटीन से एलर्जी होती है।


हरनाज का बढ़ गया है काफी वजन

 इस ग्लूटेन एलर्जी के कारण उनका वजन काफी बढ़ गया हैं और उनके चेहरे पर भी वो असर दिख रहा है। ब्यूटी क्वीन ने बताया था कि उन्हें  यह रोग जन्म से है, जिसकी वजह से उन्हें गेहूं के आटे की रोटी तक खाना मना है।  हरनाज ने अपनी एक इंटरव्यू में ट्रोलर्स को जवाब देते हुए कहा था कि- ''मैं उन साहसी और आत्मविश्वास से भरी लड़कियों में से एक हूं, जो मानती हैं कि भले ही मैं मोटी हूं, भले ही मैं पतली हूं, यह मेरा शरीर है और मैं खुद से प्यार करती हूं।"

क्या है Celiac बीमारी 

Celiac बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं है, इसमें मैनिज्मन्ट और कंट्रोल के अलावा सिर्फ ग्लूटेन युक्त भोजन से दूर रह सकते हैं। पोषक तत्त्वों की पूर्ति के लिए डॉक्टर विटामिन और मिनिरल युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं। कैल्शियम के लिए दूध, दही, पनीर और आयरन के लिए मछली, चिकन, फलियां ले सकते हैं। Celica बीमारी या ग्लूटेन सेंसिटिव लोगों के लिए, ग्लूटेन से बचना जरूरी है। 

सीलिएक रोग के लक्षण 

पेट में दर्द
खून की कमी
हड्डी या जोड़ों का दर्द
कब्ज
दस्त
गैस
खुजली, फफोलेदार दाने 
सिरदर्द और थकान
मुंह के अल्सर
मतली
तंत्रिका तंत्र की चोट
 

Content Writer

vasudha