Hanuman Ji को प्रसन्न करने के अपनाएं ये उपाय, दूर होंगे कष्ट मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2023 - 06:24 PM (IST)

हनुमान जी को संकटमोचन  भी कहा जाता है , क्योंकि वो अपने भक्तों के हर दुख और संकट को खत्म कर देते हैं। हिंदू पंचाग के अनुसार मंगलवार का दिन इनको समर्पित है। इस दिन उचित उपाय, दान- पुण्य  और हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उचित उपाय करने से हनुमान जी की भक्तों पर विशेष कृपा बनती है और भय, दुख, विपत्ति जैसी समस्याओं का निवारण हो जाता है और जीवन में शुभ- मंगल का आगमन होता है...

करें पीपल के पत्ता वाला उपाय

शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें। ऐसा करना और भी लाभदायक रहेगा कि पीपल के पत्ते पर कुमकुम से जय श्री राम लिखें और फिर हनुमान चालीसा का जाप करें। उसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। ऐसा करने से भक्तों को आर्थिक समस्या से छुट्टी मिलती है और पैसों के योग बनते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि पत्ते खंडित न हों।

हनुमान जी को ये भोग लगाएं

मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली को लड्डू चढ़ाएं। खासकर बूंदी के लड्डूओं का भोग। ऐसा करने से हनुमान जी खुश होकर भक्तों की सारी मनोकामन को पूरा करते हैं साथ ही जीवन में मिठास भी आता है।

नारियल के उपाय

मंगलवार के दिन मंदिर जाकर अपने सिर के ऊपर वार का हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। ऐसा करने से हनुमान जी तक आपकी समस्या पहुंचती है और आपकी हर परेशानी का निदान हो जाता है।

सिंदुर का उपाय

मान्यता है कि बजरंग बली की कुमकुम लगाना पसंद है इसलिए मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से धन संबंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur