Covid-19: नाखूनों की सफाई का रखें ध्यान क्योंकि यहीं से खतरा ज्यादा

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 05:01 PM (IST)

देश में आई कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग वैक्सीनेशन के अलावा कई तरह के घरेलु नूस्खों को फाॅलो कर रहे हैं। जैसे कि मास्क पहनना, हैंड सेनिटाइज़ करना, काढ़ा पीना, स्टीम लेना, योगा, एक्सरसाइज़ आदि।
 

कोरोना काल में जहां लोग बार-बार हैंड हाइजीन यानी हाथों की सफाई  का पूरा ध्यान रख रहे हैं, वहीं यह भूल जाते हैं कि हमें अपना हाथों के साथ साथ नाखूनों की सफाई का भी खास तौर पर ध्यान देना चाहिए।  दरअसल, एक्सपर्ट का मानना है कि हाथ की स्वच्छता के प्रति लापरवाही कई बीमारियों, बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों की वजह बन सकती है, जिसमें घातक COVID-19 वायरस भी शामिल हो सकता है। 

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अगर नाखून लंबे हों तो उसमें अधिक गंदी और कीटाणुओं के पनपने की आशंका रहती है जिससे कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इसलिए हाथ के साथ ही नाखून की भी अच्छी तरह से सफाई बेहद जरूर हैं, आई जानते हैं कैसे करे नाखूनों को साफ-
 

नाखून को ऐसे रखें साफ

- इंफेक्शन से बचने के लिए कोशिश करें कि नाखूनों को ज्यादा बड़ा न होने दें,  समय-समय पर उन्हें काटते रहें ताकि उनमें गंदगी न फंसे, नहाने के बाद नाखून सॉफ्ट होते हैं  इसलिए उन्हें उस वक्त काटें।

- हैंड वाॅश करते समय अपने नाखूनों को भी अच्छी तरह से साफ करें, बैक्टीरिया से बचना है तो अपने फिंगर टिप्स की सफाई का पूरा ध्यान रखें।

-नाखून साफ करने के लिए पेपर फाइलर से नाखूनों के अंदर की गन्दगी को हल्के से साफ करें।

-अगर नाखून के अंदर कोई गंदगी नजर आ रही हो तो नेल ब्रश या नेल फाइलर की मदद से उसे क्लीन करें।

-नेल कटर या कोई भी नेल ग्रूमिंग टूल इस्तेमाल कर आप नाखूनों को साफ रख सकतें है।

- हाथों के नाखूनों को क्लीन करने के लिए कोशिश करें कि गुनगुने पानी और हैंड सोप से ही धोएं।

नाखूनों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय-

नींबू-
नाखूनों को चमकदार और किटाणु मुक्त बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल आपके नाखूनों को चमकदार बना सकता है। आप नींबू में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को ब्रश की मदद से अपने नाखूनों पर लगाएं, फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
 

बादाम और जैतून का तेल-
नाखूनों को बादाम और जैतून के तेल में भिगोकर उनकी मालिश करें, इससे आपके नाखून भीतर से मजबूत हो जाएंगे, ये तेल आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा,  इन तेलों की मसाज आपके नाखूनों का पीला पन दूर होगा और सफेदी बढ़ेगी। 

विनेगर से करे नाखूनों को किटाणु मुक्त-
नाखूनों में किटाणुओं और गंदगी साफ करने के लिए एख कटोरी में एक चम्मच व्हाइट विनेगर और थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं। इसके बाद अपने हाथों को 10 मिनट तक इसमें भिगो कर रखें और बाद में पानी से धो लें। बाद में नाखून साफ करने के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
 

नाखूनों को गुनगुने पानी से करें साफ-
नाखूनों को करीब तीन मिनट के लिए गुनगुने, साबुन वाले पानी से भरे बाउल में भिगोकर रखें,  ध्यान रखें कि पानी बहुत कम गुनगुना हो, इसमें आप नींबू के छीलके भी डाल सकते हैं। 

Content Writer

Anu Malhotra