मॉनसून में चिपचिपे बालों के लिए फालों करे ये आसान और असरदार घेरलू टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 07:15 PM (IST)

मॉनसून में अकसर बाल चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं जिस वजह से बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं।  ऐसे में हर दिन बालों को वॉश करने से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। आज हम आपकों कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे कि आप अपने इन चिपचिपे बालों से निजात पा सके। आईए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में- 

जानें क्यों होते हैं बाल चिपचिपे- 
अकसर ऑयली हेयर की वजह से ही बाल चिपचिपे होते है। इसका एक और मुख्य कारण ग्रीसी व ऑयली हेयर का ओवरएक्टिव सिबेशस ग्लैंड का होना भी है। इन ग्रंथियों के ओवरएक्टिव होने पर अत्यधिक सीबम का उत्पादन होता है, जिससे बाल चिपचिपे नजर आते हैं। कभी-कभी इसके कारण कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स जैसे डैंड्रफ आदि का भी सामना करना पड़ सकता है।

इन आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं चिपचिपे बालों से निजात- 

शैंपू -
बालों की केयर का सबसे पहला तरीका है शैम्पू करना है।  इसके लिए आपको बतां दें कि रोजाना शैम्पू करने से स्कैल्प का नैचरल ऑयल धुल जाता है और फिर उसे मेंटेन करने के लिए आपकी स्कैल्प जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्पादन करती हैं। साथ ही इस बात का खास खयाल रखें कि बालों को शैम्पू करते समय नाखुनों का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इससे आपके स्ट्रैंड्स पर अनावश्यक फ्रिक्शन होता है। इससे ना केवल आपकी स्कैल्प में जलन होती है, बल्कि इससे स्कैल्प पर ऑयल प्रॉडक्शन भी अधिक होता है।

घरेलू नुस्खें -

एलोविरा
-चिपचिपे बालों से निजात पाने के लिए कई घरेलू नुस्खें हैं, लेकिन इसमें से सबसे बढ़िया एलोविरा है। जिन्हें अपनाने से ऑयली हेयर की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। इसके अलावा आपकी स्कैल्प ऑयल फ्री होती है। आप इसे पानी के साथ मिक्स करके उससे अपने बालों को धो लें और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यह बालों के पीएच लेवल को मेंटेन करने के साथ-साथ स्कैल्प पर अतिरिक्त ऑयल प्रॉडक्शन को भी कन्ट्रोल करता है।

एप्पल साइडर विनेगर 
-हेयर केयर रूटीन में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करें इससे बैक्टीरिया को दूर करने और संतुलित पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।  इससे बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है। एप्पल साइडर विनेगर को सिर पर लगाने से ये धीरे-धीरे स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है।

मेथी के बीज
-बालों को झड़ने से रोकने  के लिए मेथी के बीजकाफी फायेदमंद है। मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है। मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और उनमें चमक लाता है।

प्याज
-प्याज भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के प्रोटीन केराटिन का मुख्य तत्व है। प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और ये तेजी से बढ़ते हैं।

Content Writer

Anu Malhotra