महिलाओं में हेयरफॉल के 3 बड़े कारण, टिप्स जो देंगे बालों को मजबूती

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 01:21 PM (IST)

हम में से हर कोई उम्र के साथ बालों के झड़ने या बालों के झड़ने को नोटिस करता है। आमतौर पर 20 से 30 साल की उम्र में बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। हालांकि झड़ते बालों की समस्या आजकल बच्चों से लेकर युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही हैं। वहीं, महिलाएं खासतौर पर, रजोनिवृत्ति या प्रसव के बाद भी इन परिवर्तनों को देख सकती हैं। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

बालों के झड़ने और कुछ सामान्य कारणों को समझना

रोजाना 50-100 बाल झड़ना सामान्य माना जाता है जबकि इससे अधिकांश बालों का झड़ना चिंता का विषय है। आनुवंशिक, स्टाइलिंग के तरीके और पोषण की कमी के कारण बाल झड़ सकते हैं।

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण

1. डिलीवरी के दौरान और बाद में हार्मोनल परिवर्तन बालों के रोम व ग्रोथ को प्रभावित करते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है।
2. कई बाल उत्पाद जहरीले रसायनों, सुखाने वाले एजेंटों और सल्फेट्स से भरे होते हैं, जिससे आपके बाल टूट जाते हैं।
3. बिजी शेड्यूल के चलते महिलाएं अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देती, जिसका असर स्कैल्प के पोर्स पर होता है और वो झड़ना शुरू हो जाते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कि आप बालों का झड़ना कैसे कम कर सकते हैं।

डायटरी प्रोटीन लें

सही पोषक तत्वों का सेवन बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। प्रोटीन, बायोटिन और फोलिक एसिड बालों की लंबाई और मोटाई में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। इसके लिए आप अखरोट और ब्राउन राइस जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

गीले बालों में कंघी ना करें

शॉवर से बाहर निकलते ही बालों को ब्रश करने से बचें क्योंकि गीले बालों के टूटने की आशंका अधिक होती है। 

सही तरीके से सुखाएं बाल

जब तौलिये से सुखाने की बात आती है तो अपने बालों को धीरे से पोंछें। बालों को घुमाने से बाल टूट सकते हैं। साथ ही हीले बालों में ब्रैड्स, बन्स या पोनीटेल ना बनाएं।।

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल

हेयर स्टाइलिंग टूल्स की गर्मी के कारण बाल टूट और झड़ सकते हैं। बालों को ब्लो-ड्राई, कर्लिंग या सीधा करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करें, ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे। इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी नहीं होगी।

ऑयलिंग करें

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार गुनगुने नारियल, बादाम, जैतून, कैस्टर या लौंग तेल से बालों की मसाज करें। इससे स्कैल्प को पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना कम होगा।

एलोवेरा जेल लगाएं

नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं। इससे बालों का झड़ना व टूटना कम होगा।

प्याज का रस

प्याज का रस निकाल जड़ों में अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इससे भी बालों का झड़ना कम होगा।

Content Writer

Anjali Rajput