रूखे- बेजान बालों का रामबाण इलाज है Honey, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 11:55 AM (IST)

बदलते मौसम का सेहत के अलावा बालों पर भी असर पड़ता है। बाल जड़ों से ज्यादा रूखे- सूखे और ड्राई हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए महिलाएं बाजार से महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स लेती है। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल से बाल और ज्यादा खराब हो सकते हैं। लेकिन अगर आप घर पर शहद से ये 3 हेयर मास्क बनाएं तो आपके बालों को इसका पोषण मिलेगा और ये जड़ से स्ट्रांग भी बनेंगे।

इन तरीकों से बनाएं शहद का हेयर मास्क

एलोवेरा और शहद का हेयर मास्क

स्कैल्प में मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है। आप इसमें शहद को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए शहद, एलोवेरा जेल, दही और जैतून का तेल को एक कोटरी में मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस मिश्नण से सर्कुलर मोशन में बालों और स्कैल्प की मसाज करें। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से साफ करें। इस ट्रीटमेंट को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

मेयोनीज और शहद का हेयर मास्क

ये बहुत ही सिंपल रेमेडी है जिससे बाल जड़ से स्ट्रांग और स्मूथ बनेंगे। इसे बनाने के लिए मेयोनीज, एवोकाडो, शहद चाहिए। इसके लिए सबसे पहले एवोकाडो के गूदे को एक कटोरी में निकालें और अच्छे से मैश करें। फिर मेयोनीज और शहद का एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इस मास्क को बालों और स्कैल्प पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें। आप माइल्ट शैंम्पू से बालों को धो सकते हैं।

आलू और शहद का हेयर मास्क

आलू के रस में मौजूद गुणों से बालों को बहुत फायदा मिलता है। बालों की ग्रोथ के लिए शहद, अंडे का इस्तेमाल करें। अंडे की जर्दी और शहद को आलू के रस के साथ मिक्स करें। फिर एक स्मूद पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा छोड़ दें और फिर शैम्पू करें। इस हफ्ते में एक बार लगाएं।

शहद को बालों में कितनी बार लगाया जा सकता है

शहद को शैंपू, कंडीनशर या बालों के तेल में एक इंग्रेडिएंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हफ्ते में एक से दो बार शहद में हेयर मास्क लगाया जा सकता है। इससे बालों पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए इसे आप नारियल तेल, जैतून तेल, जोजोबा तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। 


 

Content Editor

Charanjeet Kaur