आम-अमरूद की पत्तियों से बनाएं हेयर मास्क, फिर देखिए बालों की शाइन और ग्रोथ

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 06:45 PM (IST)

प्रदूषण, धूल, मिट्टी बालों पर पड़ने से बालों से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में बाल बेजान, ड्राई और गंदे नजर आते है। इसके पीछे का कारण बालों को पोषण न मिलना भी होता है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रही है तो इससे निजात पाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकती है। इन चीजों को यूज करने से ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ता। साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं झेलना पड़ता है। इसके लिए आम अमरूद की पत्तियों से हेयर मास्क तैयार कर बालों पर लगा सकती है। यह हेयर मास्क बालों को जड़ों से पोषण पहुंचाने के साथ बालों में शाइन जगाएगा। साथ ही बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। 

हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद 

अमरूद के पत्तों में विटामिन बी, सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। इससे तैयार मिश्रण को बालों पर लगाने से कोलेजन एक्टिविटी तेजी से बढ़ती है। यह बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होती है। ऐसे में यह बालों का टूटना, गिरना कम हो जड़ों से मजबूत होते है। इससे बालों की जड़ें पोषित होती है। बालों की ड्राईनेस की समस्या दूर हो नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। सात ही बाल सुंदर, शाइनी व हैल्दी दिखाई देते है। 

स्केल्प होता है साफ

अमरूद की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते है। यह स्केल्प को अच्छे साफ करता है। सिर में जमा गंदगी, धूल, मिट्टी हटाने के साथ स्केल्प में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकता है। अमरूद के पत्तों में लाइकोपीन नाम का पाए जाने वाला तत्व सूरज की तेज किरणों से बालों को बचाता है। बालों को गहराई से पोषण मिलता है। इसे बालों पर यूज करने से कम समय में ही फर्क दिखाई देने लगता है। 

इस तरह करें इस्तेमाल

एक पैन में पानी भरकर उसमें अमरूद की 15-20 पत्तियां डालकर उबालें। जब पानी का रंग डार्क नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें। तैयार मिश्रण को ठंडा करने के बाद बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। मसाज करने से सिर में खून का दौरा तेज होने में मदद मिलती है। साथ ही हेयर फॉलीकल्स पोषित होती है।  इसे बालों पर लगभग 1- 2 घंटे तक लगा रहने दें। आप चाहे तो इसे लगाने के बाद बालों को कवर कर सकती है। तय समय के बाद बालों को अपने रेगुलर शैंपू और कंडिशनर से धोएं। इस हेयर मास्क से बालों को जड़ों से मजबूती मिलने के साथ नेचुरल शाइन आता है। बालों का झड़ना बंद होने के साथ घंने, लंबे और काले होने में मदद मिलती है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

. इस हेयर मास्क को यूज करने से पहले बालों को अच्छे से धोकर साफ करें। 
. स्केल्प बिल्कुल साफ होना चाहिए। 
. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं।

Content Writer

neetu