डिलीवरी के बाद सता रहा है गंजे होने का डर? तो इन नुस्खों से कंट्रोल करें Hair Loss

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 12:49 PM (IST)

बच्चे को जन्म देने के बाद एक मां की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। बच्चे के पालन-पोषण में वह इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाती हैं। ऐसे में बहुत से महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से बेहद परेशान रहती हैं। ज्यादातर महिलाओं को समस्या से दो चार होना पड़ता ही है, उन्हें इस बात की चिंता सताने लगती हैं कि कहीं उनके बाल सिर से बिल्कुल ही ना खत्म हो जाएं। अगर आप भी नई- नई मां बनी है और इस तरह की परेशानी को झेल रही हैं तो हम बताते हैं इससे बचने के उपाय।

PunjabKesari
क्यों आती है ये समस्या

डिलीवरी के बाद अत्यधिक बालों के झड़ने को पोस्टपार्टम हेयर लॉस के रूप में जाना जाता है। गर्भावस्था के दौरान और बाद में होने वाले हार्मोन परिवर्तन इसका मुख्य कारण है। कहा जाता है कि गर्भावस्था की शुरुआत में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के लेवल में लगातार बढ़ोतरी के कारण हेयर ग्रोथ होती है, जिससे महिलाओं के बाल घने और पहले से ज्यादा चमकदार बन जाते हैं। हालांकि बच्चे के जन्म के बाद एस्ट्रोजन का लेवल गिर जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। कुछ आयुर्वेदिक उपाय से इस समस्या से राहत पा सकती हैं। 

 

बालों की देखभाल जरूरी

बच्चे के जन्म के बाद  बालों का झड़ना किसी भी क्षण शुरू हो सकता है और एक वर्ष तक रह सकता है। अगर आप कुछ महीने पहले मां बनी है तो आप इस परेशानी को झेलने के लिए तैयार रहें।  बच्चे के जन्म लेने के बाद विटामिन डी, विटामिन बी 12, जिंक, आयरन और फेरीटिन भी कम हो जाता है, ये सब कारण बालों को डैमेज कर देते हैं।  हालांकि थोड़ी सी देखभाल के साथ आप अपने बालों को नया जीवन दे सकती हैं। 

PunjabKesari
इस तरह रखें बालों का ख्याल

सिर की मालिश 

 नियमित तौर पर भृंगराज, ब्राह्मी या आंवला जैसे आयुर्वेदिक तेलों से सिर की मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

अच्छी डाइट

अपनी डाइट में ताजे फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज काे शातिल करें। हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में अच्छी मात्रा में पानी पीएं।

कंडीशनिंग करें

शैम्पू तभी करें जब आवश्यकता हो और बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं जिससे यह उलझें कम।

नारियल का दूध

नारियल के दूध का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

तनाव न लें और पर्याप्त नींद लें।
-थायरायड की दिक्क्त है तो इलाज कराएं।
-पोस्टपार्टम के 6 महीने बाद कंपलीट ब्लड टेस्ट कराएं।
-ब्रेस्टफीडिंग भी बालों को झड़ने से रोक सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static