हेयर डाई या हिना, क्या है बालों के लिए बेस्ट?

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2017 - 05:05 PM (IST)

ब्यूटी: लड़कियों को ज्यादातर स्मूथ और शाइनी बाल पंसद आते हैं और वह इसके लिए कितने तरह के तरीकों को भी अपनाती हैं। कोई हेयर डाई का इस्तेमाल करता हैं तो कोई मेंहदी का इस्तेमाल करता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हेयर डाई और हिना मेंहदी दोनों में से आपके बालों के लिए कौन-सी चीज बेस्ट है। आज हम आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि दोनों चीजों में से आपके लिए क्या बेस्ट है।

 

हिना मेंहदी

हिना एक लाभकारी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा हैं। हिना प्राकृतिक रूप से बालों के लिए सुरक्षित और लाभकारी मानी गई है। इसका इस्तेमाल करने से बालों पर किसी भी तरह का साइड-इफैक्ट नहीं पड़ता। हिना बालों को कई तरह से फायदे पहुँचाती है यह कलर करने के साथ साथ इन्हें कोमल बनाती है, बालों की जड़ों को नरिश कर के इन्हें मज़बूत बनाती है। इसके अलावा यह बालों की कई समस्याओं को भी जड़ से खत्म करती हैं। जैसे दो मुंहे बाल, रूसी, बालों का झड़ना आदि।

 

हेयर डाई

देखा जाए तो आजकल के समय में ज्यादातर लोग हेयर डाई का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह हेयर डाई बालों को कलर तो करते हैं लेकिन इस हेयर डाई से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसका इस्तेमाल करने से बाल कुछ दिन के लिए अच्छे लगने लगते हैं। लेकिन बाद में आपको बालों से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिलती हैं। इन बाजारू हेयर डाई में कई तरह के कैमिकर मौजूद होते हैं जो टूटते, झ़डते बालों का कारण बनते हैं।

Content Writer

Vandana