होली स्पेशल: बालों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 11:37 AM (IST)

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाना चाहता है। एक दूसरे पर रंग डालना और पानी फेंकना, इस त्यौहार की खास बात है। मगर आजकल होली के रंगों में कई तरह के कैमिकल्स मिलाए जाने लगे हैं। यह कैमिकलस आपकी स्किन और बाल दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में खुशियों भरी होली मनाने के साथ-साथ अपने बालों की भी खास देखभाल करें, ताकि आपकी स्किन, खासतौर पर बालों को कोई नुकसान न पहुंच पाए। आइए जानते हैं होली खेलने से पहले आपको बालों के लिए क्या-क्या करना चाहिए...

बालों की ऑयलिंग

अगर आप होली से एक दिन पहले बालों में तेल लगा लेती हैं तो होली के रंग आपकी स्कैलप पर नहीं जमेेंगे। साथ ही बालों में लगा तेल, होली के बाद बाल धोते वक्त रंग निकालने में आपकी मदद करेगा। तेल आपके बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर प्रदान करेगा। बालो में तेल लगाने के लिए आप बादाम का तेल या फिर ऑलिव ऑयल ही चुनें, यह आपके बालों के लिए परफेक्ट रहेंगे।

जरुर बांधे बाल

होली खेलते वक्त अपने बाल बांधना न भूलें। वरना आपके बाल ज्यादा उलझेंगे और उन्हें धोते वक्त वह टूंटेगे भी बहुत ज्यादा। जिन महिलाओं ने बालों में कलर किया है, यह टिप उनके लिए खास है। होली खेलने के बाद सूरज में बैठने की गलती न करें, इससे आपकी स्किन और बाल दोनों को नुकसान पहुंचेगा।

माइल्ड शैंपू से साफ करें बाल

बालों में से होली के रंग निकालने के लिए हमेशा माइल्ड से आर्युवेदिक शैंपू का ही इस्तेमाल करें। शैंपू करते वक्त उसमें 4 से 5 बूंद नींबू के रस की डालें, इससे रंग और भी जल्द छूट जाएगा। साथ ही बाल धोने के बाद उनमें अच्छी से शाइन भी दिखाई देगी।

जरुर करें बालों की कंडीशनिंग

होली खेलने से एक दिन बाद 2-3 दिन तक लगातार बालों में अंडा या फिर दही अप्लाई करें। कैमिकल्स द्वारा बालों को पहुंचने वाला नुकसान इससे ठीक हो जाएगा। आपके बार टूटने से बच जाएंगे।

चेहरे की देखभाल

बालों के साथ-साथ चेहरे की देखभाल करना न भूलें। होली खेलने के बाद कोई भी ऑरगेनिक फेस मास्क चेहरे पर जरूर लगाएं। घर की पिसी गांठ वाली हल्दी भी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। 1 चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी और शहद घोलकर चेहरे पर लगाएं। इससे रंगों की वजह से स्किन को पहुंचने वाला नुकसान भी ठीक हो जाएगा। 

Content Writer

Harpreet